SSC GD Exam 2023: एसएससी जीडी में सिलेक्शन चाहते हैं तो ऐसे करें तैयारी, 10 जनवरी से शुरू हो रही परीक्षा
Advertisement
trendingNow11513039

SSC GD Exam 2023: एसएससी जीडी में सिलेक्शन चाहते हैं तो ऐसे करें तैयारी, 10 जनवरी से शुरू हो रही परीक्षा

SSC GD Exam 2023: एसएससी की ओर से बंपर भर्ती निकाली गई है. इस भर्ती के लिए 10 जनवरी से परीक्षा की शुरुआत होने जा रही है. यहां जानें कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए कैंडिडेट्स को कौन-से तरीके अपनाना चाहिए

SSC GD Exam 2023: एसएससी जीडी में सिलेक्शन चाहते हैं तो ऐसे करें तैयारी, 10 जनवरी से शुरू हो रही परीक्षा

SSC GD Exam 2023: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा कांस्टेबल जीडी के 45,284 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है. अब 10 जनवरी 2023 से इन पदों पर भर्ती के लिए रिटन एग्जाम का आयोजन होने जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस परीक्षा में 30 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होने जा रहे हैं. अभ्यर्थियों के पास तैयारी के लिए अब बहुत ही कम समय बचा है. अगर आप भी एसएससी जीडी परीक्षा 2023 (SSC GD Exam 2023) में शामिल होने वाले हैं तो आपके काम की खबर है. यहां हम आपको परीक्षा की तैयारी और इसमें सफलता (Success) हासिल करने के कुछ तरीके बता रहे हैं. 

इन विभागों में मिलेगी पोस्टिंग
इस भर्ती अभियान के तहत चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), सेक्रेटेरियट सिक्यूरिटी फोर्स (SSF), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) और असम राइफल्स (AR) जैसे सीएफपीएफ (CFPF)  विभागों में पोस्टिंग दी जाएगी. 

एसएससी जीडी परीक्षा 2023 
एसएससी जीडी परीक्षा का 10 जनवरी 2023 से आयोजन होने जा रहा है.

सिलेक्शन प्रोसेस
इस परीक्षा का आयोजन सीबीटी में सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेरनेस, एलिमेंट्री मैथ्स और इंग्लिश-हिंदी सब्जेक्ट से 80 सवाल पूछे जाएंगे. इन 160 अंकों के क्वेश्चन्स को सॉल्व करने के लिए आपको 60 मिनट का समय मिलेगा. गलत आंसर पर 0.5 अंक निगेटिव मार्किंग होगी. रिटन एग्जाम के बाद कैंडिडेट्स को शारीरिक दक्षता परीक्षण, शारीरिक मानक परीक्षण और मेडिकल टेस्ट राउंड क्लियर करना होगा. 

ऐसे करें परीक्षा की तैयारी
इस समय आप सिलेबस खत्म करके रिवीजन करना शुरू कर दें. 
मॉक टेस्ट के जरिए अपने स्कोर में सुधार कर सकते हैं. ऐसे में तैयारी के लिए जितने दिन बचे हैं, उतने दिनों में 2 से 3 मॉक टेस्ट जरूर दें.
इस समय में नई बुक और नए सिलेबस की तैयारी शुरू न करें. 
विषयों को समझकर पिछले प्रश्न पत्र हल करें. 
मॉक टेस्ट परीक्षा के समय में ही तय करें, ताकि एग्जाम के दिन समय से पेपर करने में हेल्प मिल सके. 
किसी भी एग्जाम में सफलता पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट होना बहुत जरूरी है. दिए गए समय में सभी सवालों को हल करने से आपके सिलेक्शन के चांस बढ़ जाते हैं. 
इस समय कैंडिडेट्स को अपने वीक सब्जेक्ट्स समझ आने लगे होंगे. ऐसे में समय इन पर मेहनत करें, ताकि बेहतर स्कोर हासिल किया जा सके. 

Trending news