MSBSHSE 10th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट
Advertisement
trendingNow11222664

MSBSHSE 10th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट

MSBSHSE 10th Result 2022: महाराष्ट्र बोर्ड की तरफ से आज यानी 17 जून को दोपहर 1 बजे कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. रिजल्ट जारी होते ही लाखों लोग महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर रिजल्ट चेक करने की कोशिश में लग जाएंगे. ऐसे में सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने पर छात्र एसएमएस और नीचे दी गई वेबसाइट के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

MSBSHSE 10th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट

नई दिल्ली: महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE) की तरफ से आज यानी 17 जून को कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. बोर्ड परीक्षा के परिणाम आज दोपहर 1 बजे घोषित करेगा. कक्षा 10वीं के करीब 16 लाख से अधिक छात्र अपने रिजल्ट के जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. छात्र महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. छात्रों से अनुरोध है कि वे अपना एडमिट कार्ड तैयार रखें क्योंकि उसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही वे अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.

बता दें कि कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी होते ही लाखों छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर रिजल्ट चेक करने की कोशिश में लग जाएंगे. ऐसे में अगर सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने की समस्या सामने आती है, तो छात्र, शिक्षक व अभिभावक एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस करना होगा. कक्षा 10वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मोबाइल के मैजेस बॉक्स में MHSSC <seat number> टाइप करके इस नंबर 57766 पर भेजना होगा. इसके बाद छात्रों को मोबाइल पर उनका रिजल्ट एसएमएस (SMS) के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा.

छात्र सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने पर नीचे दी गई अन्य वेबसाइट की मदद से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे.
- mahresult.nic.in
- http://result.mh-ssc.ac.in
- http://mahahsscboard.in/
- www.sarkariresult.com 
- www.indiaresults.com

छात्र ध्यान दें कि कक्षा 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा.     

ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए "महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आप अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसकी एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास जरूर रख लें.

Watch live TV

Trending news