आखिर इंडियन क्रिकेट टीम की जर्सी पर क्यों बने होते हैं ये 3 Star? जानें क्या है इनका मतलब
Advertisement

आखिर इंडियन क्रिकेट टीम की जर्सी पर क्यों बने होते हैं ये 3 Star? जानें क्या है इनका मतलब

Cricket Facts: आपने कभी सोचा है कि आखिर भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की जर्सी पर केवल 3 स्टार्स ही क्यों बने होते हैं और इसका असली मतलब क्या है.

आखिर इंडियन क्रिकेट टीम की जर्सी पर क्यों बने होते हैं ये 3 Star? जानें क्या है इनका मतलब

Cricket Facts: आपने पुरुष इंडियन क्रिकेट टीम को नीली जर्सी में खेलते हुए तो ना जाने कितनी बार देखा होगा. कई बार तो इनकी जर्सी के रंग में बदलाव भी होते रहते हैं. हालांकि, क्या आपके कभी भी भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी को ध्यान से देखा है. अगर नहीं, तो आज जरूर देखिएगा. दरअसल, भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की जर्सी पर ठीक बीसीसीआई (BCCI) के लोगो के ऊपर तीन स्टार बने होते हैं. आप इसे दी गई फोटो में भी देख सकते हैं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आखिर ये स्टार्स इस खिलाड़ियों की जर्सी पर क्यों बनाए जाते हैं? इसके अलावा आपने कभी ध्यान दिया है कि आखिर भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पर 3 स्टार ही क्यों बने हुए हैं? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इस राज के बारे में बताते हैं.    

इसलिए बने होते हैं ये स्टार्स
सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि क्रिकेटर्स की जर्सी पर बने ये स्टार्स किसी डिजाइन का हिस्सा नहीं हैं. इन स्टार्स का अपना ही एक महत्व है. दरअसल, ये स्टार्स भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम द्वारा हासिल की गई खास जीत के बारे में संकेत देते हैं. दरअसल, भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की जर्सी पर ये स्टार्स इसलिए बनाए गए है, क्योंकि ये तीन स्टार भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा जीते गए वर्ल्ड कप की याद दिलाते हैं.

fallback 

आखिर इंडिया की जर्सी पर केवल 3 स्टार ही क्यों?
आप सभी जानते होंगे कि भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम द्वारा अब तक क्रिकेट इतिहास में 3 बार वर्ल्ड कप जीता गया है. इसमें से भारतीय टीम ने 2 बार वनडे फॉर्मेट में और 1 बार टी20 फॉर्मेट में वर्ल्ड कप जीता है. इसलिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की जर्सी पर जीते गए वर्ल्ड कप को दर्शाने के लिए इन तीन स्टार्स को ठीक बीसीसीआई के लोगो के ऊपर बनाया गया है.

इस टीम ने हासिल किए सबसे ज्यादा स्टार
ऐसे में अगर आप कभी आस्ट्रेलिया की जर्सी पर ध्यान देंगे, तो पाएंगे कि उनकी जर्सी पर 6 स्टार बने हुए हैं. क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की पुरुष क्रिकेट टीम द्वारा अब तक 6 बार वर्ल्ड कप जीता जा चुका है. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 5 बार वनडे फॉर्मेट में और 1 बार टी20 फॉर्मेट में वर्ल्ड कप जीता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news