नौकरी के दौरान मिले लंच टाइम में YouTube की मदद से पढ़ाई करके क्रैक कर डाला UPSC, 1st रैंक हासिल कर बनें IAS
Advertisement
trendingNow11727621

नौकरी के दौरान मिले लंच टाइम में YouTube की मदद से पढ़ाई करके क्रैक कर डाला UPSC, 1st रैंक हासिल कर बनें IAS

IAS Officer Pradeep Singh Success Story: आईएएस ऑफिसर प्रदीप सिंह ऑफिस आने-जाने के दौरान YouTube के जरिए पढ़ाई किया करते थे. वे लंच टाइम में पढ़ने के लिए ऑफिस में जल्दी काम खत्म कर लिया करते थे.

नौकरी के दौरान मिले लंच टाइम में YouTube की मदद से पढ़ाई करके क्रैक कर डाला UPSC, 1st रैंक हासिल कर बनें IAS

IAS Officer Pradeep Singh Success Story: यूपीएससी परीक्षा पास करना और आईएएस अधिकारी बनना लाखों भारतीयों का सपना होता है, लेकिन यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करना आसान नहीं होता क्योंकि यह भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. हर साल पूरे भारत से लाखों आईएएस उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं और उनमें से लगभग 900 उम्मीदवार ही यूपीएससी परीक्षा में सफल होते हैं. आज हम आपको एक ऐसे यूपीएससी उम्मीदवार के बारे में बताएंगे, जिन्होंने जॉब करते हुए बिना कोचिंग के, YouTube के जरिए पढ़ाई करते हुए यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर डाली और ऑल इंडिया पहली रैंक हासिल कर IAS ऑफिसर बन गए.

आयकर विभाग में थे इंस्पेक्टर
आईएएस ऑफिसर प्रदीप सिंह साल 2019 में यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने में सफल रहे थे और उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 1 प्राप्त की थी. बता दें कि प्रदीप सिंह हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले हैं. आईएएस अधिकारी बनने से पहले प्रदीप सिंह दिल्ली में आयकर विभाग में इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत थे

आईएएस बनने के लिए पिता ने किया प्रेरित
आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह के पिता सुखबीर सिंह सोनीपत के गनौर प्रखंड के तिवरी गांव के पूर्व सरपंच हैं. आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह के पिता एक किसान हैं, लेकिन उन्होंने प्रदीप सिंह को यूपीएससी परीक्षा पास करने और आईएएस अधिकारी बनने के लिए काफी प्रेरित किया था. बता दें कि IAS अधिकारी प्रदीप सिंह ने सरकारी स्कूल में कक्षा 7 तक पढ़ाई की थी, इसके बाद उन्होंने अपनी कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई शंभू दयाल मॉडर्न स्कूल, सोनीपत से की.

टारगेटिड सिलेबस को कवर करने पर दिया ध्यान
आईएएस प्रदीप सिंह ने एक बार मीडिया को दिए इंटरव्यू में कहा था "मेरा ध्यान हर दिन टारगेटिड सिलेबस को कवर करने पर था. यूपीएससी निरंतरता (Consistency) की मांग करता है और कभी-कभी मुझे लगा कि मैं Consistent नहीं हूं, लेकिन मेरे पिता ने मुझे काफी प्रोत्साहित किया. मेरे पिता एक किसान हैं और मां हाउसवाइफ हैं."

बिना कोचिंग क्रैक की यूपीएससी परीक्षा
आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह के मुताबिक उनके लिए नौकरी के साथ-साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना काफी कठिन था. आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली थी. उन्होंने केवल सेल्फ स्टडी के जरिए ही यूपीएससी की इस परीक्षा को पास कर सफलता हासिल कर ली थी.

YouTube के जरिए की पढ़ाई
बता दें आईएएस प्रदीप सिंह को नौकरी के दौरान जब भी समय मिला, उन्होंने इसका इस्तेमाल यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में किया. ऑफिस आने-जाने के दौरान उन्होंने यूट्यूब के जरिए पढ़ाई भी की. आईएएस प्रदीप सिंह के मुताबिक लंच टाइम में पढ़ने के लिए वह ऑफिस में जल्दी काम खत्म कर लिया करते थे.

Trending news