10वीं 12वीं में किया टॉप, फिर ऐसे की तैयारी कि 22 की उम्र में बन गईं IAS अधिकारी
Advertisement

10वीं 12वीं में किया टॉप, फिर ऐसे की तैयारी कि 22 की उम्र में बन गईं IAS अधिकारी

UPSC एग्जाम की तैयारी के लिए अनन्या ने सबसे पहले किताबों की लिस्ट तैयार की और सिलेबस के अनुसार किताबें जुटाईं. 

10वीं 12वीं में किया टॉप, फिर ऐसे की तैयारी कि 22 की उम्र में बन गईं IAS अधिकारी

UPSC Success Story: हर साल लाखों कैंडिडेट्स IAS अधिकारी बनने के लिए UPSC परीक्षा में शामिल होते हैं, हालांकि, उनमें से केवल कुछ को ही सफलता मिलती है और यूपीएससी एग्जाम को क्रैक करने का अपना सपना पूरा कर पाते हैं. कई उम्मीदवार तीन-चार अटेंप्ट के बाद यूपीएससी परीक्षा में सफल हो जाते हैं, लेकिन कुछ उम्मीदवार अपने पहले ही अटेंप्ट में परीक्षा पास कर लेते हैं और आईएएस अनन्या सिंह उनमें से एक हैं.

आईएएस अधिकारी अनन्या सिंह केवल 22 साल की उम्र में यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफल रहीं और आईएएस अधिकारी बन गईं. यूपीएससी परीक्षा में आईएएस अनन्या सिंह को 51वीं रैंक (AIR 51) मिली.

10वीं 12वीं में रहीं टॉपर
हमारे सहयोगी डीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक आईएएस अधिकारी अनन्या सिंह उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से हैं और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की है. आईएएस अधिकारी अनन्या सिंह 10वीं और 12वीं कक्षा में सीआईएससीई बोर्ड से जिला टॉपर थीं और उन्होंने दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र ऑनर्स में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है.

आईएएस अधिकारी अनन्या सिंह सिंथेसाइज़र बजाने में बहुत अच्छी हैं और उन्हें पढ़ने का भी शौक है. एक इंटरव्यू में आईएएस अधिकारी अनन्या सिंह ने बताया कि उन्होंने मुख्य परीक्षा देने के बाद दोबारा उत्तर लिखने का अभ्यास शुरू किया.

अनन्या सिंह (Ananya Singh) ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए टाइम-टेबल बनाया था और उसी को ध्यान में रखकर हमेशा पढ़ाई करती थीं. उन्होंने यह भी कहा कि समय की कमी के कारण वह लिखने पर ज्यादा ध्यान केंद्रित नहीं कर पाईं. हालांकि, उन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली. 

ऐसे की तैयारी
यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए अनन्या ने सबसे पहले किताबों की लिस्ट तैयार की और सिलेबस के अनुसार किताब जमा किए. इसके बाद उन्होंने हैंड नोट्स बनाएं. अनन्या का कहना है कि नोट्स बनाने के दो फायदे होते हैं. एक तो नोट्स लिखने की वजह से आंसर दिमाग में रजिस्टर हो जाते हैं. इसके साथ ही ये शॉर्ट और क्रिस्प थे, जिसकी वजह से रिवीजन में बहुत आसानी होती है.

आईएएस अधिकारी अनन्या सिंह फिलहाल पश्चिम बंगाल में तैनात हैं. वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और इंस्टाग्राम पर उनके 40,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

Trending news