High Salary Craze: कंप्यूटर साइंस नहीं इस कोर्स में एडमिशन की मारामारी, फुल हो गईं सीट
Advertisement
trendingNow11913031

High Salary Craze: कंप्यूटर साइंस नहीं इस कोर्स में एडमिशन की मारामारी, फुल हो गईं सीट

Computer Science Course: इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स IIT जैसे संस्थान भी छोड़ने के लिए तैयार हैं. वो भी कंप्यूटर साइंस जैसी ब्रांच को भी छोड़ने के लिए तैयार हो रहे हैं.

High Salary Craze: कंप्यूटर साइंस नहीं इस कोर्स में एडमिशन की मारामारी, फुल हो गईं सीट

High Salary: जब पढ़ाई की बात आती है तो हम अपने लिए बेस्ट सिलेक्ट करने की पूरी कोशिश करते हैं. इसके लिए अपनी क्षमताओं से भी ज्यादा करने के लिए तैयार रहते हैं. जब किसी स्किल्ड कोर्स या प्रोफेशनल कोर्स की बात आती है तो उसके लिए कॉलेज या यूनिवर्सिटी मे एडमिशन लेना पड़ता है. इसके लिए पूरी कोशिश होती है कि उस कोर्स के लिए जो बेस्ट हो उसमें में एडमिशन मिले. तो आज हम एक ऐसे ही कोर्स के बारे में बात कर रहे हैं जिसका आजकल बहुत क्रैज चल रहा है. 

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स IIT जैसे संस्थान भी छोड़ने के लिए तैयार हैं. वो भी कंप्यूटर साइंस जैसी ब्रांच को भी छोड़ने के लिए तैयार हो रहे हैं. जिस कोर्स के लिए स्टूडेंट्स इतना सब करने के लिए तैयार है उसका नाम मैथमेटिक्स एंड साइंटिफिक कंप्यूटिंग और स्टैटिक्स एंड डेटा साइंस  है. 

रिपोर्ट के मुताबिक इन कोर्सेज की सीटें पहले राउंड की काउंसलिंग में ही फुल हो गई थीं. जबकि कंप्यूटर साइंस कोर्स की सीटें दूसरे राउंड में फुल हुई थीं. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि अलग अलग रिपोर्ट्स में इस बात को कहा जा रहा है कि आने वाले समय में डेटा ही फ्यूचर होने वाला है. इसलिए लोग पहले ही डेटा के एक्सपर्ट बनना चाहते हैं.

डेटा साइंस क्या है?
डेटा साइंस पढ़ाई का वह क्षेत्र है जो अदृश्य पैटर्न खोजने, सार्थक जानकारी प्राप्त करने और व्यावसायिक फैसले लेने के लिए आधुनिक डिवाइसेज और तकनीकों का उपयोग करके बड़ी मात्रा में डेटा से संबंधित है. डेटा साइंस पूर्वानुमानित मॉडल बनाने के लिए जटिल मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का इस्तेमाल करता है. विश्लेषण के लिए उपयोग किया जाने वाला डेटा कई अलग-अलग सोर्स से आ सकता है और अलग अलग स्वरूपों में पेश किया जा सकता है.

Trending news