Knowledge: आखिर क्यों दुनिया के ये खूबसूरत शहरों का मिट जाएगा वजूद? जानिए वजह
Advertisement
trendingNow11690510

Knowledge: आखिर क्यों दुनिया के ये खूबसूरत शहरों का मिट जाएगा वजूद? जानिए वजह

Cities Will Be Submerged In Water: समुद्र का जल स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में हमारी आने वाली पीढ़ियां दुनिया की कुछ जगहें तो देख ही नहीं पाएंगी. रिपोर्ट्स कहती हैं कि ये खूबसूरत जगहें 2100 तक पानी में समा जाएंगी.

Knowledge: आखिर क्यों दुनिया के ये खूबसूरत शहरों का मिट जाएगा वजूद? जानिए वजह

Cities Will Be Submerged In Water: जलवायु परिवर्तनके कारण समुद्र का जल स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है, जो कि धरती के लिए बहुत खतरा साबित है. यह बढ़ता समुद्र स्तर आने वाले समय में दुनिया की कई खूबसूरत जगहों का अस्तित्व खत्म कर देगा. वैज्ञानिकों का कहना हैं कि इसके कारण धरती पर भौगोलिक रूप से कई तरह के बदलाव हो रहे हैं. 

नेशनल ओसनिक एन्ड अट्मॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि समुद्र का स्तर तेजी से बढ़ रहा है. Union of Concerned Scientists (UCS) के अनुसार डूबने वाली जगहों की लिस्ट में सबसे ऊपर मालदीव का नाम आता है. क्लाइमेट चेंज होने के कारण आने वाले समय में दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार इस देश के 77 फीसदी हिस्से का वजूद ही मिट जाएगा. 

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर किरिबाती आता है. यह देश बहुत ही खूबसूरत है, जिसकी कुल आबादी 1,20,000 है. आने वाले समय में इस देश का दो तिहाई हिस्सा पानी में डूब जाएगा. 

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. समुद्र स्तर बढ़ने से इस शहर के तेजी से पानी में डूबने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में यह मुमकिन है कि आने वाले समय में नई पीढ़ियां इस शहर को न देश पाएं. 

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर चीन का नाम है. चीन में करीब 43 मिलियन लोग समुद्री तटो पर रहते हैं. ऐसे में बढ़ते समुद्र स्तर के कारण आने वाले समय में चीन को भी खामियाजा भुगतना होगा.

भारत का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. देश के कई हिस्सों पर बढ़ते समुद्र स्तर से कई समुद्री हिस्से पानी में डूब जाएंगे. European Union-funded Life Adaptate project के अनुसार यहां 27 मिलियन लोग प्रभावित होंगे.

एक स्टडी के मुताबकि बांग्लादेश का ढाका शहर भी इस लिस्ट में शामिल है. जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाले बदलाव के चलते यहां लगभग 32 मिलियन लोगों पर इसका प्रभाव पडे़गा. 

एक रिपोर्ट के अनुसार जकार्ता एक ऐसी जगह है, जो सबसे तेजी से डूब रही है. हर साल इसका भाग 2-4 इंच पानी में डूब रहा है, जिसके कारण 2050 तक इसके डूबने की संभावना जताई जा रही है.

Trending news