GATE Exam 2023: गेट परीक्षा 4 फरवरी से, आईआईटी कानपुर ने जारी की जरूरी गाइडलाइंस
Advertisement

GATE Exam 2023: गेट परीक्षा 4 फरवरी से, आईआईटी कानपुर ने जारी की जरूरी गाइडलाइंस

GATE Exam 2023: आईआईटी कानपुर ने गेट 2023 परीक्षा से संबंधित कई महत्वपूर्ण दिशानिर्देश जारी किए हैं. स्टूडेंट्स को परीक्षा के दौरान पालन परीक्षा केंद्रों पर इनका पालन करना होगा. यहां जानें विस्तार से...

GATE Exam 2023: गेट परीक्षा 4 फरवरी से, आईआईटी कानपुर ने जारी की जरूरी गाइडलाइंस

GATE 2023: ऐसे स्टूडेंट्स जो गेट 2023 में शामिल होने जा रहे हैं, उनके लिए यह जरूरी खबर है. गौरतलब है कि आईआईटी कानपुर 4 फरवरी 2023 से ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2023 शुरू करेगा. इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आईआईटी कानपुर की ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर जारी कर दिए गए हैं. एडमिट कार्ड के साथ ही संस्थान ने परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा से संबंधित कई महत्वपूर्ण दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. 

जरूरी गाइडलाइंस
1. परीक्षा के दिन स्टूडेंट्स को वैलिड फोटो पहचान पत्र के साथ एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लाना होगा. स्टूडेंट्स यह सुनिश्चित करें कि आईडी पर फोटो परीक्षा सेंटर पर पहचाना जा सके. आप पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई भी दस्तावेज साथ लेकर जा सकते हैं. 

2. एडमिट कार्ड तभी मान्य माना जाएगा जब फोटोग्राफ और हस्ताक्षर दोनों स्पष्ट हों. यह सुनिश्चित करने के लिए लेजर प्रिंटर का उपयोग कर ए4 साइज के पेपर पर एडमिट कार्ड प्रिंट करें. 

3. परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम डेढ़ घंटा पहले एग्जाम सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा.परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट बाद उन्हें लॉगइन करने की परमिशन नहीं मिलेगी. वहीं, परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले लॉगिन कर करके निर्देश पढ़ने की अनुमति रहेगी. 

4. परीक्षा के दौरान संख्यात्मक गणना के लिए कंप्यूटर स्क्रीन पर एक वर्चुअल साइंटिफिक कैलकुलेटर प्रदर्शित किया जाएगा. पर्सनल कैलकुलेटर या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं ले जा सकेंगे. 

5. स्टूडेंट्स परीक्षा हॉल में कोई चार्ट, टेबल, पेपर, किताबें, चादर, भारी जूलरी पहनकर नहीं आ सकते हैं. 

6. रफ कार्य के लिए स्टूडेंट्स को एक स्क्रिबल पैड दिए जाएंगे. इसके इस्तेमाल से पहले परीक्षार्थी इस पर अपना नाम और रजिस्ट्रेशन नंबर जरूर लिखें. स्टूडेंट्स एक समय में केवल एक स्क्रिबल पैड अपने पास रख सकते हैं. स्क्रिबल पैड भर जाने पर पहले वाला निरीक्षक को लौटाने के बाद दूसरे के लिए अनुरोध कर सकते हैं. 

8. परीक्षार्थियों को अपनी पेन और पेंसिल खुद लानी होगी. इसके साथ ही पारदर्शी पानी की बॉटल और पॉकेट साइज हैंड सैनिटाइजर लाए जा सकते हैं. 

9. अगर किसी परीक्षार्थी के पास कोई प्रतिबंधित चीज पाई जाती है, तो उस परीक्षार्थी का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया जाएगा. आगे के लिए परीक्षा से बैन करने के साथ ही उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जा सकती है. 

10. परीक्षा समाप्त होने से पहले परीक्षा हॉल से बाहर जाने की परमिशन नहीं दी जाएगी. अगर किसी क्षेत्र में आवाजाही पर प्रतिबंध है तो गेट एडमिट कार्ड का इस्तेमाल पास के रूप में किया जा सकता है. 

Trending news