सुनने की शक्ति खोने के बावजूद 4 महीने की तैयारी में क्रैक की UPSC परीक्षा और बन गईं IAS ऑफिसर
Advertisement
trendingNow11674390

सुनने की शक्ति खोने के बावजूद 4 महीने की तैयारी में क्रैक की UPSC परीक्षा और बन गईं IAS ऑफिसर

IAS Saumya Sharma Success Story: आईएएस सौम्या शर्मा ने मात्र 4 महीने की तैयारी के भीतर ही यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास कर 9वीं रैंक हासिल कर ली थी.

सुनने की शक्ति खोने के बावजूद 4 महीने की तैयारी में क्रैक की UPSC परीक्षा और बन गईं IAS ऑफिसर

IAS Saumya Sharma Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए लाखों उम्मीदवार सालों तक कड़ी मेहनत करते हुए परीक्षा पास करने की तैयारी करते हैं. हालांकि, उनमें से कुछ लोग ही इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर पाते हैं. उनमें से भी कुछ चंद उम्मीदवार ही ऐसे होते हैं, जो UPSC की परीक्षा की तैयारी एक वर्ष से कम समय में पूरी कर लेते हैं. जबकि बहुत कम उम्मीदवार हैं, जो चुने हुए उम्मीदवारों के मुकाबले अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास कर IAS का पद हासिल कर लेते हैं.

मात्र 4 महीने की तैयारी में हासिल की 9वीं रैंक
आज हम आपके लिए आईएएस सौम्या शर्मा की बेहद प्रेरक कहानी लेकर आए हैं, जिन्होंने साल 2018 में अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक कर लिया था और ऑल इंडिया 9वीं रैंक हासिल कर ली थी. बता दें कि सौम्या दिल्ली की रहने वाली हैं और एक वकील भी हैं. उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा मात्र 4 महीने की तैयारी के भीतर ही क्रैक कर डाली थी.

बिना कोचिंग क्रैक की यूपीएससी सीएसई परीक्षा
यूपीएससी की सिविस सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए आईएएस सौम्या शर्मा एक सच्ची प्रेरणा हैं. आईएएस सौम्या शर्मा ने 16 साल की उम्र में ही अपनी सुनने की क्षमता खो दी थी, लेकिन उन्होंने अपने IAS बनने के सपने को नहीं छोड़ा. स्कूली शिक्षा के बाद, सौम्या ने कानून की पढ़ाई करने के लिए नेशनल लॉ स्कूल में दाखिला लिया और 2017 में यूपीएससी परीक्षा में बैठने का फैसला किया. सौम्या ने इस परीक्षा के लिए बहुत मेहनत की और अपने पहले ही प्रयास में बिना किसी कोचिंग के इस परीक्षा में सफलता हासिल कर ली.

Trending news