CUET UG 2023: ऐसे करें History की तैयारी, जानें महत्वपूर्ण टिप्स, स्ट्रेटेजी और परीक्षा पैटर्न
Advertisement
trendingNow11591365

CUET UG 2023: ऐसे करें History की तैयारी, जानें महत्वपूर्ण टिप्स, स्ट्रेटेजी और परीक्षा पैटर्न

CUET UG 2023 History Exam: सीयूईटी यूजी के हिस्ट्री के पेपर की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए जरूरी है कि वे अपनी तैयारी जल्द शुरू करें और रिवीजन के लिए पर्याप्त समय अपने पास बचा कर रखें.

CUET UG 2023: ऐसे करें History की तैयारी, जानें महत्वपूर्ण टिप्स, स्ट्रेटेजी और परीक्षा पैटर्न

CUET UG 2023 History Exam: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो छात्रों को भारत में केंद्रीय विश्वविद्यालयों में विभिन्न अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेने में सक्षम बनाती है. परीक्षा में कई विषयों को शामिल किया गया है, जिसमें इतिहास (History) एक ऐसा विषय है, जिसके लिए छात्रों को भारतीय इतिहास और संस्कृति का गहरा ज्ञान होना आवश्यक है.

सीयूईटी के इतिहास की परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए, छात्रों को हड़प्पा पुरातत्व से लेकर हमारे संविधान तक विभिन्न विषयों को समझना चाहिए. हालांकि, इतिहास एक ऐसा सब्जेक्ट है, जिसे याद करना पड़ता है, इसलिए इस सब्जेक्ट के टॉपिक को याद रखने के लिए समय-समय पर रिवीजन करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी तैयारी जल्दी शुरू करें और रिवीजन प्रक्रिया के लिए पर्याप्त समय अपने पास बचा कर रखें.

इसके अलावा बता दें कि सीयूईटी के लिए इतिहास विषय की तैयारी करने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं.

परीक्षा पैटर्न को समझें

तैयारी करने से पहले आपको इतिहास के परीक्षा पैटर्न को समझना होगा. इतिहास में एक प्रश्न पत्र होगा जिसमें 50 प्रश्न होंगे, जिनमें से 40 प्रश्न आपको करने होंगे.

जरूरी स्टडी मेटिरियल

इतिहास की तैयारी के लिए सही पुस्तकों का चयन काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि हर विषय के लिए कई पुस्तकें और संसाधन उपलब्ध हैं. हालांकि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने उल्लेख किया है कि NCERT पाठ्यपुस्तकें इतिहास सहित डोमेन-विषय की तैयारी के लिए पर्याप्त हैं. इसलिए MCQ टाइप के प्रश्नों का अभ्यास करना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है.

ऐसे बनाएं रणनीति

प्रत्येक पंक्ति को पढ़ें, अवधारणाओं को समझें, याद करें और दोहराते रहें क्योंकि आपकी एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों के किसी भी कोने से प्रश्न पूछे जा सकते हैं. इसके अलावा, रिवीजन प्रक्रिया के लिए विस्तृत नोट्स तैयार करें, क्योंकि हैंडमेड नोट्स आपकी तैयारी प्रक्रिया को आसान बनाएंगे, और आप चैप्टर्स की तेजी से और कुशलता से रिवीजन कर सकेंगे.

MCQ टाइप के प्रश्नों का अभ्यास करना भी अनिवार्य है और आप यह सुनिश्चित करें कि आप बेहतर टाइम मैनेजमेंट के साथ परीक्षा में बैठने से पहले कम से कम 15 मॉक टेस्ट का प्रयास जरूर करेंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news