Board Exams: Dear स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम की तैयारी में इन बातों को भूल न जाना, वरना बाद में पड़ेगा पछताना
Advertisement

Board Exams: Dear स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम की तैयारी में इन बातों को भूल न जाना, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

Board Exams 2023: बोर्ड परीक्षा होने में कुछ ही दिन बाकी हैं. ऐसे में जैसे-जैसे एग्जाम की डेट नजदीक आएगी कुछ स्टूडेंट पैनिक करना शुरू कर देते हैं. याद रखें इस दौरान शांत मन से परीक्षा की तैयारी करना चाहिए. यहां जानें कुछ जरूरी टिप्स...

Board Exams: Dear स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम की तैयारी में इन बातों को भूल न जाना, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

Board Exams 2023: सभी राज्यों में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का फाइनल शेड्यूल जारी किया जा चुका है. अब परीक्षा में कुछ ही दिन बाकी हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए ये कुछ दिन बहुत ही ज्यादा मायने रखते हैं इस दौरान की गई कोई भी लापरवाही आपकी साल भर की कड़ी मेहनत पर पानी फेरने के साथ ही आपका साल भी खराब कर सकती है. ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को कुछ बातों का विशेष तौर पर ख्याल रखना होगा...

सोशल मीडिया से बनाएं दूरी 

इन कुछ दिनों में आपको परीक्षा तक सोशल मीडिया से दूरी बनाना होगा. सोशल मीडिया पर टाइमपास करने की बजाय अगर पढ़कर बोर हो जाए तो किसी आउटडोर एक्टिविटी में हिस्सा लें, लेकिन मोबाइल में टाइम वेस्ट ना करें.

नया टॉपिक छोड़ दें 
यह समय आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है. ऐसे में अगर आप कोई नया टॉपिक शुरू कर रहे हैं और यह समझ में नहीं आ रहा तो उसमें मत्था ना मारे. सिर्फ और सिर्फ रिवीजन पर फोकस करें. 

हेल्दी हो डाइट 
परीक्षा का समय बेहद नजदीक है और ऐसे में स्टूडेंट्स को कड़ी मेहनत के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि अगर आप रात में जागकर पढ़ाई करते हैं तो कुछ भी खा लेना आपके लिए बेहद नुकसानदेह साबित होगा. परीक्षा तक आपको ऐसा कुछ नहीं खाना चाहिए, जिससे आपकी तबीयत खराब हो जाए. 

वक्त की पाबंदी 
स्टूडेंट्स को अपनी बोर्ड परीक्षा के दिनों में समय सीमा में ही काम करना होगा. ऐसे में जरूरी है कि समय का विशेष ध्यान रखा जाए. यह टाइम मैनेजमेंट आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. 

पिछले साल के पेपर की करें प्रैक्टिस 
अगर आप परीक्षा में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं तो पिछले सालों के बोर्ड के पेपरों की प्रैक्टिस जरूर करें. अगर अब तक आपने पुराने पेपर की प्रैक्टिस शुरू नहीं की है तो जल्दी कर दें. 

भरपूर नींद है जरूरी 
बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के चलते स्टूडेंट्स भरपूर नींद नहीं लेते, जिसके चलते परीक्षा की डेट आने तक बच्चों की हालत खराब होने लगती है. 

पढ़ाई की जगह हो तय
स्टूडेंट को बिस्तर पर बैठकर पढ़ाई करने की बजाय कुर्सी टेबल पर बैठकर पढ़ना चाहिए. 

Trending news