Nuh Violence पर 7 बड़े खुलासे, हिंसा की थी प्री प्लानिंग; आरोपियों ने पूछताछ में कबूला गुनाह
Advertisement

Nuh Violence पर 7 बड़े खुलासे, हिंसा की थी प्री प्लानिंग; आरोपियों ने पूछताछ में कबूला गुनाह

Violence In Nuh: नूंह हिंसा (Nuh Violence) में शामिल दंगाइयों पर हरियाणा सरकार का बुलडोजर एक्शन आज भी जारी है. हरियाणा सरकार की बुलडोजर की कार्रवाई का संदेश साफ नजर आ रहा है कि किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा. इस बीच हिंसा का राजस्थान कनेक्शन भी सामने आया है.

Nuh Violence पर 7 बड़े खुलासे, हिंसा की थी प्री प्लानिंग; आरोपियों ने पूछताछ में कबूला गुनाह

Nuh Violence Big Disclosure: हरियाणा (Haryana) के नूंह (Nuh) में हुई हिंसा के गुनहगारों पर सरकार की कार्रवाई जारी है. हिंसा में शामिल आरोपियों को खोज-खोजकर निकाला जा रहा है. मामले में अब तक 224 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं. आज रात राजस्थान से 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया, जिसमें से 4 को भरतपुर से गिरफ्तार किया. वहीं हिंसा में साजिश के तार राजस्थान से भी जुड़ रहे हैं. माना जा रहा है कि नूंह में दंगे की आउससोर्सिंग हुई थी. पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने 7 बड़े खुलासे किए हैं. सूत्रों के मुताबिक, नूंह हिंसा की 10 दिन पहले ही योजना बना ली गई थी. आइए जानते हैं कि आरोपियों ने क्या-क्या खुलासे किए हैं.

नूंह हिंसा पर आरोपियों के 7 बड़े खुलासे

- नूंह में हुई हिंसा सुनियोजित थी- सूत्र

- नूंह में हिंसा से 10 दिन पहले योजना बनी- सूत्र

- शोभायात्रा पर चौतरफा हमले की योजना थी- सूत्र

- जुनैद, नासिर की हत्या का बदला लेने की योजना थी- सूत्र

- हिंसा की अलग-अलग लोगों को जिम्मेदारी दी थी- सूत्र

- बोतलों में पेट्रोल भरकर लाने की योजना थी- सूत्र

- कुछ लोगों को पत्थर जुटाने की जिम्मेदारी मिली थी- सूत्र

नूंह हिंसा के बाद सख्त एक्शन

बता दें कि हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा को रोकने में नाकाम रही खट्टर सरकार अब एक के बाद एक लगातार एक्शन में नजर आ रही है. दंगाइयों की धरपकड़ की जा रही है. हिंसा से जुड़े मामले में राजस्थान से भी अब तक 8 गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं जिसमें 4 आरोपियों को भरतपुर और बाकियों को राजस्थान की अलग-अलग जगहों से गिरफ्तार किया है. नूंह हिंसा में सरकार और प्रशासन अब सख्त नजर आ रहा है.

- हिंसा के मामले में अब तक 104 FIR दर्ज की जा चुकी हैं.

- अब तक 224 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

- 80 आरोपी डिटेंशन सेंटर में रखे गए हैं.

- वहीं सिर्फ ब्रजमंडल हिंसा की बात करें यानी वो हिंसा जो नूंह में शिव मंदिर और उसके आस-पास फैली उस मामले में 56 FIR दर्ज की गई हैं.

- इन 56 FIR के आधार पर 145 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है.

- सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के आरोप में 10 लोगों पर FIR दर्ज की गई है.

- नूंह में शनिवार की तरह आज भी बुलडोजर की मदद से दंगाइयों के घर तोड़े गए.

- शिव मंदिर के पास आज 2.6 एकड़ जमीन से कब्जा हटाया गया.

बता दें कि राजस्थान से हुई गिरफ्तारी के बाद हिंसा में साजिश के तार राजस्थान से भी जुड़ते हुए नजर आ रहे हैं. माना जा रहा है कि प्लान बनाकर राजस्थान से आकर दंगाइयों ने यहां हिंसा फैलाई. हरियाणा सरकार हिंसा में शामिल हर एक दंगाई को सबक सिखाने में तेजी से जुटी हुई है. पिछले तीन दिनों से हिंसा प्रभावित इलाकों में कई अवैध इमारतें जमींदोज कर दी गई. हालांकि प्रशासन ने इन्हें गिराने के लिए पहले ही नोटिस दिया था.

Trending news