200 फिल्मों में काम करके भी पाई-पाई को मोहताज हुआ था ये एक्टर, जानिए किसने की मदद
Advertisement

200 फिल्मों में काम करके भी पाई-पाई को मोहताज हुआ था ये एक्टर, जानिए किसने की मदद

AK Hangal Movies: हंगल साहब ने वैसे तो अपने करियर में 200 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया था लेकिन आखिरी समय में हंगल पाई-पाई को मोहताज हो गए थे.

200 फिल्मों में काम करके भी पाई-पाई को मोहताज हुआ था ये एक्टर, जानिए किसने की मदद

AK Hangal Life Facts: बात आज बॉलीवुड की कालजयी फिल्म 'शोले' (Sholay) में रहीम चाचा का किरदार निभाने वाले एक्टर एके हंगल (AK Hangal) की जिन्होंने 50 साल की उम्र पूरी होने के बाद बॉलीवुड में डेब्यू किया था. हंगल ने भले ही बहुत देर से बॉलीवुड में डेब्यू किया था लेकिन बावजूद इसके उन्होंने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया था. एके हंगल से जुड़ी कई रोचक बातें आज हम आपको बताने जा रहे हैं. तो आइए शुरू करते हैं. 

दो साल जेल की हवा खा चुके हैं एके हंगल 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हंगल साहब 1929 से 1947 तक आजादी की लड़ाई से जुड़े रहे थे. इस क्रम में साल 1947 से लेकर 1949 तक एके हंगल को कराची की एक जेल में कैद रखा गया था. आपको बता दें कि बंटवारे के बाद हंगल पाकिस्तान छोड़ भारत चले आए थे और यहां मुंबई में सैटल हो गए थे. आपको बता दें कि एके हंगल शुरू से ही थियेटर में सक्रिय थे और बलराज साहनी और कैफी आजमी के साथ थिएटर ग्रुप इप्टा से जुड़े रहे थे. 

बाल ठाकरे ने बैन करवा दी थीं हंगल की फिल्में 

एके हंगल से जुड़ा एक किस्सा बहुत फेमस है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एके हंगल थोड़े ज़्यादा ही लिबरल खयालात के थे और पाकिस्तान के नेशनल डे पर हर बार हिस्सा लिया करते थे. कहते हैं कि हंगल साहब का पाकिस्तान प्रेम ठाकरे को पसंद नहीं था और इसी वजह से उन्होंने 1993 में एके हंगल की फिल्मों पर बैन लगा दिया था. आपको बता दें कि हंगल साहब ने वैसे तो अपने करियर में 200 से ज़्यादा फिल्मों में काम किया था लेकिन आखिरी समय में हंगल पाई-पाई को मोहताज हो गए थे. यहां तक कि इलाज का खर्च तक वो नहीं उठा पाए थे. बताते हैं कि हंगल की मदद के लिए तब अमिताभ बच्चन ने 20 लाख रुपए दिए थे. वहीं, 26 अगस्त 2012 को एके हंगल का निधन हो गया था.

Trending news