Raj Kapoor Nargis: इस एक्ट्रेस को कहा गया राज कपूर-नर्गिस के ‘प्यार की निशानी’, हर तरफ फैल गई हैरानी
Advertisement
trendingNow11648395

Raj Kapoor Nargis: इस एक्ट्रेस को कहा गया राज कपूर-नर्गिस के ‘प्यार की निशानी’, हर तरफ फैल गई हैरानी

Raj Kapoor Nargis Love Story: बॉलीवुड में सिर्फ पर्दे पर ही नहीं, कई प्रेम कहानियां पर्दे के पीछे भी बड़ी चर्चित रही हैं. ऐसी ही कहानियों में राज कपूर और नर्गिस का नाम लिया जाता है. दोनों का प्यार करीब आठ साल चला. शादी की भी अटकलें लगीं परंतु यह संभव नहीं हो सका क्योंकि राज कपूर शादीशुदा थे, लेकिन...

 

Raj Kapoor Nargis: इस एक्ट्रेस को कहा गया राज कपूर-नर्गिस के ‘प्यार की निशानी’, हर तरफ फैल गई हैरानी

Dimple Kapadia: भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे शानदार अभिनेत्रियों में नर्गिस (Nargis) का नाम गिना जाता है. आवारा, श्री 420, बरसात, अंदाज और मदर इंडिया (Mother India) जैसी क्लासिक फिल्में उनके खाते में हैं. लेकिन उनकी चर्चा राज कपूर (Raj Kapoor) के साथ जोड़ी और दोनों के बीच प्यार के लिए खूब होती है. राज कपूर इस सुंदर अभिनेत्री से मिलने से पहले शादीशुदा थे. जबकि नर्गिस उनके प्यार में लगातार आरके प्रोडक्शन की सभी फिल्में साइन करती रहीं.

कहा जाता है कि नर्गिस यह जानते हुए भी राज कपूर से शादी (Marriage) करने पर अड़ी थीं. वह उनकी दूसरी पत्नी बनने के लिए भी तैयार थी और इसके लिए उन्होंने कई वकीलों से भी सलाह ली थी. मगर यह मुमकिन नहीं हुआ. करीब आठ साल तक दोनों के रिश्ते रहे. बाद में नर्गिस की मुलाकात सुनील दत्त (Sunil Dutt) से हुई, जिन्होंने मदर इंडिया के सेट पर उन्हें आग से बचाया था. फिर दोनों ने शादी कर ली.

बॉबी में रीयल टच
जब दोनों सितारे अपने वैवाहिक जीवन में आगे बढ़ रहे थे, तभी अजीब बात हुई. जब राज कपूर की किशोर प्रेम कहानी बॉबी (1973) ब्लॉकबस्टर हुई. तब फिल्म की हीरोइन डिंपल कपाड़िया रातोंरात स्टार बन गईं. वह मात्र 16 साल की थीं. तब डिंपल के माता-पिता के बारे में एक अजीबोगरीब अफवाह फैली. अचानक दबी जुबान में यह बातें होने लगीं कि डिंपल वास्तव में राज कपूर और नर्गिस की प्रेम-संतान हैं.

असल में फिल्म में राज कपूर ने डिंपल को फिल्म में नर्गिस के अंदाज में पेश किया. फिल्म के एक दृश्य में डिंपल अपने घर का दरवाजा खोलती हैं और अपने बालों को ठीक कर करते हुए ऋषि कपूर से बात करती हैं. तब हाथों में लगा आटा उनके बालों पर लग जाता है. यह बात खूब प्रचारित की गई कि बॉबी (Bobby) में ऋषि कपूर पहली बार डिंपल से जैसे मिलते हैं, ठीक उसी तरह से राज कपूर असल जिंदगी में नर्गिस से मिले थे.

संजय दत्त की सौतेली बहन
डिंपल के राज कपूर और नर्गिस के प्यार की निशानी वाली अफवाहों ने आगे चल कर दम तोड़ दिया मगर गाहे-ब-गाहे चर्चा बनी रही. बाद में डिंपल ने एक मौके पर कहा कि मैंने अपने बारे में जो अफवाह सुनी, वह पागलपन था. क्या आप मेरे संजय दत्त (Sanjay Dutt) की सौतेली बहन होने की कल्पना कर सकते हैं? अभिनेता-एंकर अनु कपूर ने भी एक कार्यक्रम में कहा कि इन अफवाहों पर नर्गिस ने भी एक बार प्रतिक्रिया दी थी.

कपूर के मुताबिक, नरगिस ने कमेंट किया थाः कैसे, कब, क्यों ये अफवाहें शुरू हुईं, मुझे अंदाजा नहीं. जिसने भी ये फैलाईं वह बहुत ही गंदे दिमाग वाला इंसान है. नर्गिस ने यहां तक कहा कि भगवान न करे, अगर कभी ऐसा होता, तो मैं कभी अपनी बेटी का त्याग नहीं करती. मैंने और मेरे परिवार ने पूरी बात को नजरअंदाज किया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी

Trending news