PS2 Review: इस सीक्वल में है पार्ट 1 से ज्यादा दम, लेकिन ऐश्वर्या आगे हैं सबसे दो कदम
Advertisement

PS2 Review: इस सीक्वल में है पार्ट 1 से ज्यादा दम, लेकिन ऐश्वर्या आगे हैं सबसे दो कदम

Ponniyin Selvan Part 2: मणि रत्नम का यह चोल राजवंश का ऐतिहासिक ड्रामा अपने सीक्वल में पिछली कहानी से बेहतर है. तकनीकि रूप से भी मजबूत है. मगर सबसे खास बात ऐश्वर्या राय बच्चन का डबल रोल है. वह पूरी कहानी में छाई हैं. खूबसूरती और परफॉरमेंस के दम पर वह दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब हैं.

 

PS2 Review: इस सीक्वल में है पार्ट 1 से ज्यादा दम, लेकिन ऐश्वर्या आगे हैं सबसे दो कदम

Aishwarya Rai Bachchan New Film: निर्देशक मणि रत्नम की पोन्नियिन सेल्वन 2 की कहानी वहीं से शुरू होती है, जहां पहला हिस्सा खत्म हुआ था. करीब सात महीने बाद पिछली फिल्म का सीक्वल आया है और बात यहां खत्म हो गई है. इसमें संदेह नहीं कि दूसरा हिस्सा पहले के मुकाबले बेहतर है. वैसे, कुछ समस्याएं पहले की तरह बरकरार है. जिनमें फिल्म की लंबाई और धीमी गति शामिल है. करीब पौने तीन घंटे के सीक्वल में कई बार दृश्य और संवाद इतने लंबे हैं कि आपको लगता है, फिल्म की गति ठहर-सी गई है. हिंदी डब वर्जन में भाषा की सहजता के अलावा दर्शकों को इसलिए भी मुश्किल आती है कि वे 10-11वीं सदी के चोल राजवंश की पृष्ठभूमि और उसके किरदारों से परिचित नहीं हैं. जबकि पोन्नियिन सेल्वन की कहानी रामायाण या महाभारत की तरह बेहद विस्तृत है.

कहानी में नई धार
मणिरत्नम ने दूसरे हिस्से में कुछ बातों पर नियंत्रण रखा है, जिनमें नए-नए किरदारों को कहानी में लाने की बात सबसे प्रमुख है. अच्छा यह है कि दूसरे हिस्से में ज्यादातर किरदार पोन्नियिन सेल्वन पार्ट 1 के परिचित हैं. कहानी भी बिल्कुल नई या अपरचित नहीं रह गई है. पोन्नियिन सेल्वन के दूसरे हिस्से में राजा सुंदर (प्रकाश राज) के बड़े बेटे आदित्य कलीकरन (छियान विक्रम) और राज्य के खजांची पर्बतेश्वर की अत्यंत रूपसी युवा पत्नी नंदिनी (ऐश्वर्या राय बच्चन) के पुराने प्यार, दुश्मनी और नंदिनी के बदले की आग कहानी के केंद्र में है. राजा के छोटे बेटे अरुलमोझी वर्मन (जयम रवि) के विरुद्ध रचे जाने वाले राजमहल के षड्यंत्र और राजा की बेटी कुंदवई (तृषा कृष्णन) की अपने भाइयों को दुश्मनों के जाल से बचाने की कोशिशें भी यहां काफी जगह लेती है. इस बार मंदाकिनी के रूप में भी ऐश्वर्या नए किरदार में सामने आती हैं. यह कहानी का नया ट्रेक है. मंदाकिनी, चोल राजा और नंदिनी के सिरे मिलकर कहानी को धार देते हैं.

कौन है मंदाकिनी
दूसरा भाग की शुरुआत में मूक-बधिर मंदाकिनी अरुणमोझी वर्मन और वल्लवरायन वंधियादेवुडु (कार्थी) को समुद्र में डूबने से बचाती है. पांड्यों से लड़ते हुए बचे अरुणमोझी वर्मन का इलाज लंका में बौद्ध करते हैं. जबकि पांड्यों के साथ मिलकर नंदिनी चोल वंश को खत्म करने की साजिश रचती है. इसी के समानांतर चोल साम्राज्य के मंत्री आदित्य कलीकरन को गद्दी से हटाकर उसके चचेरे भाई को राजा बनाने की कोशिश करते हैं. क्या नंदिनी और चोल साम्राज्य के मंत्रियों की साजिशें कामयाब होंगी? मंदाकिनी कौन है? मंदाकिनी और नंदिना का रहस्य क्या है? इन सवालों के समेत पार्ट 1 के भी कई जवाब फिल्म देती है. अगर आपने पहला हिस्सा देखा है, तो पूरी कहानी को देखने-समझने के लिए सीक्वल को देख सकते हैं.

फोकस ऐश्वर्या पर
पोन्नियिन सेल्वन 2 में फोकस ऐश्वर्या राय बच्चन पर है. ऐश्वर्या के फैन्स के लिए यह फिल्म अच्छी खबर है. उन्होंने फिल्म में बहुत बढ़िया अभिनय किया है और सुंदर दिखी हैं. लंबे समय बाद ऐश्वर्या की ऐसी फिल्म आई है, जिसे सिर्फ उनके लिए देखा सकता है. विक्रम को दूसरे हिस्से में पोन्नियिन सेल्वन पार्ट 1 से अधिक जगह मिली है और उनका परफॉरमेंस आकर्षक है. फिल्म में इंटरवेल के बाद ऐश्वर्या और विक्रम, एक अहम दृश्य में साथ-साथ पर्दे पर आते हैं. यह सीन शानदार बना है. कहानी का यह अहम बिंदु है. नंदिनी के साथ मंदाकिनी की भूमिका भी ऐश्वर्या ने सहजता से निभाई है, जबकि दोनों किरदार हर लिहाज एक-दूसरे के विपरीत छोरों पर नजर आते हैं.

एडिटर थोड़ा होते मुस्तैद
फिल्म के अन्य कलाकारों में जयम रवि और कार्ति आकर्षित करते हैं. दोनों ने अपने-अपने किरदारों को बखूबी निभाया है. रवि कहानी में राजसी वैभव को जोड़ते हैं, वहीं कार्ति ने एक्शन के साथ कॉमिक दृश्यों को सुंदर बनाने अहम रोल अदा किया है. तृषा कृष्णन के साथ कार्ति के दृश्य आकर्षण पैदा करते हैं. ये सभी किरदार कहानी को लगातार आगे बढ़ाते हैं. लेकिन बीच-बीच में स्क्रिप्ट समस्या पैदा करती है, जब फिल्म की गति धीमी पड़ती जाती है. कई जगहों पर महसूस होता है कि एडिटर कुछ और मुस्तैद होते, तो दर्शकों को राहत मिलती. फिल्म की एक और समस्या यह है कि भव्य राजसी, एक्शन और इमोशन ड्रामा होने के बावजूद यहां ऐसा बड़ा कुछ नहीं घटता, जो कहानी का स्तर उठा कर उसे यादगार ऊंचाई पर पहुंचा दे.

पहले देख लें पार्ट 1
फिल्म को वास्तव में जिन बातों को लिए याद रखा जा सकता है, वह हैं इसके सैट. जो कमाल हैं. इसी तरह सिनेमैटोग्राफी फिल्म में खास चमक पैदा करती है. निर्देशक के रूप में मणि रत्नम ने फिल्म पर पकड़ बनाए रखी है और दृश्यों को ठहरावों के साथ रचा है. दूसरे हिस्से में कहीं-कहीं वह अपनी प्रतिभा से चौंकाते भी हैं. तकनीकि रूप से पोन्नियन सेल्वन 2 काफी मजबूत है. इसमें संदेह नहीं कि यह सीक्वल पिछले हिस्से से बेहतर है. अगर आपने पार्ट 1 नहीं देखा, तो दूसरे से पहले वह जरूर देख लें.

निर्देशकः मणि रत्नम
सितारेः छियान विक्रम, कार्ति, ऐश्वर्य राय बच्चन, जयम रवि, तृषा कृष्णन, प्रकाश राज
रेटिंग**1/2

Trending news