Scam 1992: हर्षद मेहता की कहानी में इस गाने ने जीते लाखों दिल, आप भी सुनिए- रे मत कर माया को अहंकार...
Advertisement
trendingNow11665032

Scam 1992: हर्षद मेहता की कहानी में इस गाने ने जीते लाखों दिल, आप भी सुनिए- रे मत कर माया को अहंकार...

Songs In Webseries: इन दिनों वेबसीरीजों में आने वाले गीत भी तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं. फिल्मों की जरूर गानों के लिए खत्म हो चली है. ओटीटी और यूट्यूब अच्छे गानों को सुधि-श्रोताओं तक पहुंचा देता है. दो साल पहले आई वेबसीरीज स्कैम 92 का यह गाना भी लाखों दिलों पर राज कर रहा है.

 

Scam 1992: हर्षद मेहता की कहानी में इस गाने ने जीते लाखों दिल, आप भी सुनिए- रे मत कर माया को अहंकार...

Kabir Songs: इन दिनों वेबसीरीजों में मेकर्स लगातार प्रयोग कर रहे हैं. छह से 10 घंटे तक की वेबसीरीज फिल्मों की जगह ले रही हैं और हिंदी सिनेमा की बगैर गानों को कल्पना नहीं की जा सकती. यही वजह है कि इधर वेबसीरीजों में आप गाने देख सकते हैं. हाल में रिलीज हुई चर्चित वेबसीरीज जुबली में करीब आधा दर्जन गाने हैं और इन्हें कहानी की मांग के अनुरूप ही 1950 के दशक वाले अंदाज में बनाया-गाया गया है. ऐसी कई वेबसीरीज हैं, जिनके गाने बाकायदा लोकप्रिय हुए हैं. अमेजन प्राइम पर आई बेंडिट बेंडिट्स (2020) का तो एलबम रिलीज किया गया और उसके गाने आज भी बहुत सुने जाते हैं. इसी तरह दो साल पहले सोनी लिव पर आई वेबसीरीज स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी के गाने भी काफी चर्चित रहे हैं.

कबीर पर किसका कॉपीराइट
शेयर दलाल हर्षद मेहता की जिंदगी पर आधारित स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी दर्शकों में बहुत लोकप्रिय हुई थी और इसी तरह इसके क्लाइमेक्स में आया कबीर का भजन रे मत कर माया को अहंकार... भी खूब सुन गया. लोगों ने इसे बहुत पसंद किया. यूं तो कबीर पर किसी का कॉपी राइट नहीं है और तमाम गायक तथा बैंड कबीर को भजनों को अपने-अपने हिसाब से समय-समय पर बनाते रहे हैं. स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी का यह भजन भी हमारे समय के म्यूजिक के हिसाब से ही है. यह भजन नीरज आर्या के कबीर कैफे द्वारा संगीत में ढाला गया है. सीरीज में यह कबीर का यह भजन धन और माया की सच्चाई बताते हुए यही कहता है कि इसके पीछे भागने से क्या होगा. यह माया और यह काया, दोनों ही पल भर का खेल है. किसी भी समय हाथ से जा सकती है.

क्या लेके आया जगत में
नीरज आर्या के कबीर कैफे के फैन्स के साथ आम लोगों ने भी इस भजन को खूब पसंद किया. यूट्यूब पर आज भी इस खूब सुना जाता है. आप भी इसे यूट्यूब पर सुन सकते हैं. यह भजन नीरज आर्या के बैंड के एलबम पंचरंग (2016) में आया था. वहीं से इसे निर्देशक हंसल मेहता ने अपने वेबसीरीज में शामिल किया. रोचक बात यह है कि पंचरंग इतना लोकप्रिय हुआ था कि इसके और भी गाने हिंदी फिल्मों में लिए गए. इसका गीत मन लाग्यो मेरो यार फकीरी में को 2017 में आई कॉमेडी-ड्रामा फिल्म हिंदी मीडियम में लिया गया था. जबकि होशियार रहना नगर में चोर आवेगा को अजय देवगन स्टारर फिल्म बादशाहो में शामिल किया गया था. इसी एलबम का एक और गीत क्या लेके आया जगत में... को भी स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी में शूट किया गया था. 

दुनिया भर में लोकप्रिय
नीरज आर्य का कबीर कैफे केवल कबीर कैफे नाम भी जाना जाता है. यह मुंबई में स्थित इंडियन इंडी-फोक और फोक-फ्यूजन म्यूजिक बैंड है. इसकी शुरुआत 2013 में नीरज आर्य और मुकुंद रामास्वामी ने की थी. इस बैंड में वीरेन सोलंकी, ब्रिटो खांगचियन, विक्रम ब्राम्हणकर, पीयूष आचार्य और रजत दावड़ा शामिल हैं. यह बैंड भारत के साथ विदेश में भी खूब लोकप्रिय है. कबीर कैफे दुनिया के दर्जन भर से ज्यादा देशों में परफॉर्म कर चुका है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी

Trending news