15 साल बड़े तीन बच्चों के पिता पर आया था Meena Kumari का दिल, परिवार के खिलाफ जाकर की थी शादी
Advertisement
trendingNow11893789

15 साल बड़े तीन बच्चों के पिता पर आया था Meena Kumari का दिल, परिवार के खिलाफ जाकर की थी शादी

Meena Kumari Kamal Amrohi Marriage: दोनों की मेल मुलाकातों का सिलसिला बढ़ा और इन्होंने शादी करने का मन बना लिया. मीना कुमारी के पिता इस रिश्ते से नाखुश थे क्योंकि कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) पहले से ही शादीशुदा थे और उनके तीन बच्चे भी थे.

15 साल बड़े तीन बच्चों के पिता पर आया था Meena Kumari का दिल, परिवार के खिलाफ जाकर की थी शादी

Meena Kumari Love Life: मीना कुमारी (Meena Kumari) को आज भी सिनेप्रेमी ट्रेजेडी क्वीन के नाम से जानते हैं. फिल्मों में बेहतरीन अदाकारी के लिए मशहूर मीना कुमारी की पर्सनल लाइफ भी खूब सुर्ख़ियों में रही. मीना कुमारी का बचपन काफी गरीबी में बीता. जब वो पैदा हुईं तो पिता उनके जन्म से नाखुश होकर उन्हें अनाथालय में छोड़ आए. पत्नी के विरोध के बाद वो नन्ही मीना को घर ले आए लेकिन गरीबी से परेशान होकर उन्होंने बेहद कम उम्र में बेटी की पढ़ाई छुडवाकर उसे फिल्मों में काम करने के लिए मजबूर कर दिया. इसके बाद मीना कुमारी बड़ी होकर भी फिल्मों में काम करने लगीं. इसी दौरान उनकी मुलाकात फिल्ममेकर कमाल अमरोही से हुई.

fallback

उम्र में 15 साल बड़े थे कमाल अमरोही

दोनों की मेल मुलाकातों का सिलसिला बढ़ा और इन्होंने शादी करने का मन बना लिया. मीना कुमारी के पिता इस रिश्ते से नाखुश थे क्योंकि कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) पहले से ही शादीशुदा थे और उनके तीन बच्चे भी थे. वो मीना से 15 साल बड़े भी थे. मीना कुमारी ने पिता की बात नहीं मानी और कमाल अमरोही से चोरी-छुपे निकाह कर लिया. निकाह के बाद मीना कुमारी की मुश्किलें बढ़ गईं.

fallback

कमाल अमरोही ने रखी थी तीन शर्तें

कमाल उन्हें फिल्मों में काम करने से रोकने लगे . उन्होंने इसके लिए मीना कुमारी के सामने तीन शर्तें रख दीं. पहली वो शूटिंग से शाम 6 बजे से पहले घर आ जाएं. कोई भी गैर मर्द उनके मेकअप रूम में दाखिल न हो और तीसरी शर्त ये थी कि वो केवल अपनी कार से शूटिंग पर जाएंगी और वापस आएंगी. मीना कुमारी ने भारी मन से ये शर्तें स्वीकार लीं क्योंकि फिल्मों में काम करके उन्हें अच्छा लगता था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कमाल अमरोही मीना कुमारी पर हाथ भी उठाते थे. उन्हें पीटने की आवाज एक बार एक्ट्रेस नर्गिस ने भी सुनी थी. पर्सनल लाइफ के उतार-चढ़ाव के चलते ही मीना कुमारी को शराब की लत लग गयी थी. वो दिन-रात शराब में डूबी रहती थीं जिसकी वजह से उन्हें लिवर सिरोसिस की बीमारी हो गई. मीना कुमारी 38 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह गई थीं.

Trending news