Top Ki Flop: हेमा, करिश्मा, तब्बू, नम्रता ने किया इंकार पर डायरेक्टर पकड़े रहे जिद; आखिर फिल्म नहीं हुई हिट
Advertisement

Top Ki Flop: हेमा, करिश्मा, तब्बू, नम्रता ने किया इंकार पर डायरेक्टर पकड़े रहे जिद; आखिर फिल्म नहीं हुई हिट

Madhuri Dixit Film: साल 2001 में यह बड़ी बात थी कि किसी फिल्म में माधुरी दीक्षित, मनीषा कोइराला, रेखा, महिमा चौधरी जैसी नायिकाएं साथ नजर आएं और वह बॉक्स ऑफिस पर न चले. लेकिन जिस फिल्म में ये हीरोइनें दिखीं, उसे हेमा मालिनी, करिश्मा कपूर, तब्बू और नम्रता शिरोड़कर जैसी नायिकाएं मना कर चुकी थीं.

 

Top Ki Flop: हेमा, करिश्मा, तब्बू, नम्रता ने किया इंकार पर डायरेक्टर पकड़े रहे जिद; आखिर फिल्म नहीं हुई हिट

Rajkumar Santoshi Film: बड़े सितारे मल्टी स्टारर फिल्मों कि लिए आसानी से तैयार नहीं होते. बॉलीवुड में हर ऐक्टर कहानी से ज्यादा अपने किरदार को तवज्जो देता है. नतीजा यह कि सितारों के साथ बड़े बैनर या बड़े डायरेक्टर ही मल्टीस्टारर फिल्में बना पाते हैं. हालांकि इनके भी हिट होने की गारंटी नहीं होती. निर्देशक राजकुमार संतोषी के साथ भी नई सदी के शुरुआती बरस में यही हुआ था. तब तक घायल, दामिनी, अंदाज अपना अपना और घातक जैसी फिल्में बना चुके संतोषी ने अलग ढंग से सिनेमा के लिए अपनी पहचान बनाई थी. इसके बाद उन्होंने हीरोइन प्रधान फिल्म की योजना बनाई. नाम रखा, लज्जा.

कुरीतियों से लड़ाई
लज्जा (2001) चार अलग-अलग जगहों पर रहने वाली चार ऐसी महिलाओं की कहानी थी, जो जिंदगी के अलग-अलग पड़ावों पर पुरुषों के अत्याचार या दोहरे रवैया का शिकार हुई. जिन्हें विवाह करके भी हिंसा या अपमान सहना पड़ा. परिस्थितियां चारों को एक साथ लाती हैं और अंततः वह समाज की कुरीतियों के खिलाफ मिलकर लड़ती हैं. अपने लिए न्याय हासिल करती हैं. संतोषी फिल्म को बॉलीवुड की बड़ी हीरोइनों के साथ बनाना चाहते थे. अतः उन्होंने बड़ी हीरोइनों से बातचीत की. फिल्म के लिए माधुरी दीक्षित तो मेन लीड में तैयार हो गईं, लेकिन कई अन्य बड़ी हीरोइनों ने अलग-अलग कारणों से फिल्म को इंकार कर दिया. बताया जाता है कि तब्बू को फिल्म में महिमा चौधरी वाला रोल मिल रहा था परंतु मार्केट प्राइज न मिलने के कारण वह फिल्म में नहीं आईं.

भीड़ में खोने का डर
तब्बू के अलावा करिश्मा कपूर, हेमा मालिनी और नम्रता शिरोड़कर ने भी फिल्म को ना कह दिया. करिश्मा कपूर को लगा कि फिल्म में सितारों की बारात कुछ ज्यादा बड़ी है. पता नहीं इसमें वह कहां खो जाएंगी. जबकि नम्रता शिरोडकर को संतोषी ने फिल्म में एक स्टेज परफॉरमेंस ऑफर किया था. नम्रता ने डेट्स इशु की वजह से मना कर दिया. फिल्म में रेखा वाला रोल संतोषी ने पहले हेमा मालिनी को दिया था, परंतु वह भी फिल्म में नहीं आईं. फिल्म में अजय देवगन, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ और गुलशन ग्रोवर जैसे कलाकार थे. यह मल्टीस्टारर फिल्म 22 करोड़ के बजट में बनी, परंतु देश-विदेश से निर्माताओं को 17 करोड़ वापस मिल सके. फिल्म के कंटेंट की जरूर तारीफ हुई और माधुरी-मनीषा कोईराला का परफॉरमेंस भी सराहा गया. मगर फिल्म हिट नहीं हुई.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news