Bollywood Controversies 2022: बायकॉट बॉलीवुड से लेकर न्यूड रणवीर सिंह तक इस साल रहीं खूब हलचल, नहीं भूलेंगे लोग
Advertisement
trendingNow11484580

Bollywood Controversies 2022: बायकॉट बॉलीवुड से लेकर न्यूड रणवीर सिंह तक इस साल रहीं खूब हलचल, नहीं भूलेंगे लोग

Boycott Bollywood Trend: 2022 ऐसा साल है जिसे बॉलीवुड याद रखना नहीं चाहेगा. एक के बाद एक फिल्में फ्लॉप हुईं और इंडस्ट्री हिट को तरसती रही. सोशल मीडिया में बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड ने सितारों को बहुत परेशान किया. कुछ मानते हैं फिल्मों को फ्लॉप करने में इसका हाथ था, कुछ इंकार करते हैं.

 

Bollywood Controversies 2022: बायकॉट बॉलीवुड से लेकर न्यूड रणवीर सिंह तक इस साल रहीं खूब हलचल, नहीं भूलेंगे लोग

The Kashmir Files Controversy: सिनेमा की दुनिया में गॉसिप और कंट्रोवर्सी साथ-साथ चलती हैं. सोशल मीडिया के दौर में कई मामले एकदम से तूल पकड़ लेते हैं. 2022 में भी ऐसा ही हुआ. नेपोटिज्म का मामला बीते कुछ सालों से जोर पकड़ता रहा, मगर इस साल बॉलीवुड से नाराज लोगों का गुस्सा अधिक मुखर नजर आया. कई बार कलाकारों ने भी आलोचना को आमंत्रित किया और कुछ फिल्में विवादों में घिरीं. एक दौर में टीवी की बहसें मनोरंजन जगत की कंट्रोवर्सी का मैदान होती थीं, अब सोशल मीडिया में ज्यादा उठापटक है. पूरे साल बॉलीवुड की दुनिया 2022 में सुर्खियों में रहीं, लेकिन कुछ विवाद ऐसे रहे जिन्होंने खूब हलचल पैदा की.

बायकॉट बॉलीवुड ट्रेंड
इस साल जिस बात ने बॉलीवुड को सबसे ज्यादा प्रभावित किया था, वह था सोशल मीडिया में चला बायकॉट बॉलीवुड कैंपेन. इसकी वजह से कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धराशायी हुई. सबसे गहरा असर नजर आया आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा पर. फिल्म कैसी थी, यह दोयम सवाल बन गया. लोगों ने सोशल मीडिया पर असली मुद्दा यही बना दिया कि इस फिल्म को नहीं देखना है. आमिर खान प्रोड्यूसर थे, उन्हें आर्थिक नुकसान हुआ. फिल्म के बाद वह सदमे में चले गए और घोषणा की कि अब साल, डेढ़ साल फिल्मों से दूर रहेंगे. कई फिल्में इस ट्रेंड से कम-ज्यादा प्रभावित हुई.

द कश्मीर फाइल्स
निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की यह फिल्म 2022 की सबसे कामयाब बॉक्स ऑफिस फिल्मों में है. लेकिन इसके कंटेंट के लिए किसी ने इसकी आलोचना की तो किसी ने खूब सराहा. फिल्म पर कई तरह की बहस हुई. फिल्म को ऑस्कर में भारत की तरफ से दावेदार माना जा रहा था मगर पहले ही विरोध होने लगा. फिल्म को नहीं भेजा गया. साल के आखिर में भी द कश्मीर फाइल्स पर विवाद हुआ, जब इफ्फी की जूरी के हेड इजराइली फिल्म मेकर नदव लापिड ने इसे प्रोपगंडा फिल्म बताया. इजराइली राजदूत ने तब तुरंत माफी मांगी. हर तरफ नदव लापिड की आलोचना हुई.

डॉक्युमेंट्री काली का पोस्टर
इस साल जुलाई में एक डॉक्युमेंट्री फिल्म काली विवादों में आ गई. फिल्म का पोस्टर सोशल मीडिया में आया तो इसके खिलाफ शिकायतों की बाढ़ आ गई. पोस्टर पर देवी काली के रूप में तैयार एक महिला को सिगरेट पीते दिखाया गया. यह धर्म और देवी-देवताओं के अपमान का मामला बना. निर्देशक ने अपनी ओर से बयान जारी किया, लेकिन अंतिम निष्कर्ष नहीं निकला. कुछ जगहों पर इस मामले में पुलिस में शिकायतें की गईं.

रणवीर सिंह के न्यूड फोटो
इस साल जुलाई में रणवीर सिंह तब विवादों में घिर गए जब उन्होंने एक मैग्जीन के लिए कराए न्यूड फोटोशूट की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया में पोस्ट कर दी. उनके खिलाफ पुलिस में केस दर्ज हुए. उन्हें पूछताछ के लिए भी बुलाया गया. उन पर अश्लीलता फैलाने के आरोप लगे. बाद में मामला ठंडा पड़ गया.

जैकलीन का कॉन कनेक्शन
श्रीलंकाई सुंदरी जैकलीन फर्नांडिस इस साल मुश्किल में घिर गई, जब ईडी की चार्जशीट में उनका नाम आया. एक ठग सुकेश चंद्रशेखर के साथ उनके संबंधों की बात उठी और ठग के साथ जैकलीन की अंतरंग तस्वीरें भी आईं. मुद्दा उठा कि चंद्रशेखर के साथ ठगी के मामलों में जैकलीन भी शामिल थी. इसी केस में डांसर नोरा फतेही का भी नाम सामने आया. दोनों पर ठग से महंगे तोहफे लेने के आरोप हैं. नोरा मामले से पल्ला झाड़ते हुए ठग और जैकलीन के खिलाफ गवाही दे रही हैं. जैकलीन खुद को निर्दोष बताते हुए जमानत पर हैं. जबकि सुकेश चंद्रशेखर जेल में है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news