Top Ki Flop: लगान से पहले आमिर ने इस फिल्म में खेला क्रिकेट, मगर ऐसे हुए बोल्ड कि रहे प्रीमियर से गायब
Advertisement

Top Ki Flop: लगान से पहले आमिर ने इस फिल्म में खेला क्रिकेट, मगर ऐसे हुए बोल्ड कि रहे प्रीमियर से गायब

Aamir Khan Film: आमिर खान यूं तो अपनी फिल्मों के हर डिपार्टमेंट में दखल रखते हैं, लेकिन करियर के शुरुआती दौर में ऐसा नहीं था. वह देव आनंद के बहुत बड़े फैन थे और जब इस स्टार ने उन्हें अपनी फिल्म ऑफर थी, तो आमिर ने बिना स्क्रिप्ट पढ़े फिल्म साइन कर ली. नतीजा निराशाजनक आया.

 

Top Ki Flop: लगान से पहले आमिर ने इस फिल्म में खेला क्रिकेट, मगर ऐसे हुए बोल्ड कि रहे प्रीमियर से गायब

Dev Anand Film: कहते हैं कि आमिर खान को क्रिकेट खेलते देखना हो तो उनकी फिल्म लगान (2001) देखिए. लेकिन सच यह है कि लगान से पहले भी आमिर ने एक फिल्म में जमकर क्रिकेट खेला था, मगर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप हुई. फिल्म थी, अव्वल नंबर. 1990 में रिलीज हुई इस फिल्म का निर्माण और निर्देशन देव आनंद ने किया था. उन्होंने ही स्क्रप्ट लिखी थी. आमिर खान इस सितारे के इतने बड़े फैन थे कि जब देव आनंद ने उन्हें फिल्म ऑफर की, तो उन्होंने स्क्रप्ट पढ़ने की भी जरूरत नहीं समझी. देव आनंद की मृत्यु के बाद एक साक्षात्कार में आमिर खान ने कहा कि मेरे करियर में अव्वल नंबर अकेली फिल्म है, जिसे मैंने बिना स्क्रिप्ट पढ़े साइन किया था. फिल्म में आमिर के साथ आदित्य पंचोली, एकता सोहिनी (एक्टर मोहनीश बहल की पत्नी), पूर्व मिस इंडिया नीता पुरी, कुलभूषण खरबंदा समेत खुद देव आनंद थे.

प्रीमियर से रहे गायब
फिल्म एक नए क्रिकेटर सनी (आमिर खान) के टीम में आने के बाद उससे जलने वाले क्रिकेटर रॉनी (आदित्य पंचोली) की थी. साथ ही फिल्म में बताया गया था कि आतंकवादी भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट मैच के दौरान स्टेडियम को बम से उड़ा देना चाहते हैं. तब डीआईजी बने देव आनंद कैसे आतंकियों के षड्यंत्र को विफल करते हैं. फिल्म की कहानी और मेकिंग दोनों ही दर्शकों को पसंद नहीं आई. फिल्म का बजट सवा करोड़ से ऊपर था, मगर यह बॉक्स ऑफिस पर एक करोड़ भी नहीं कमा पाई. अव्वल नंबर के प्रीमियर शो में उस समय के तमाम क्रिकेटर मौजूद थे. देव आनंद के साथ मंच पर सचिन तेंदुलकर खड़े थे. लेकिन आमिर खान फिल्म के प्रीमियर में नजर नहीं आए. फिल्म को आमिर की डेब्यू फिल्म कयामत से कयामत तक (1988) के बाद रिलीज करने की योजना थी परंतु मेकिंग के दौरान यह लेट हो गई.

पाकिस्तानी क्रिकेटर को ऑफर
देव आनंद ने आमिर खान से पहले यह फिल्म पाकिस्तान क्रिकेटर इमरान खान को ऑफर की थी. मगर इमरान का कहना था कि वह अच्छे अभिनेता नहीं बन सकते, इसलिए फिल्म में काम स्वीकार नहीं किया. दरअसल देव आनंद लंदन में इमरान खान से मिले थे और उन्हें फिल्म ऑफर की थी. जब देव साहब ने यह फिल्म शुरू की, तो उन्होंने कहा था कि वह इस फिल्म में छोटी-सी भूमिका में दिखाई देंगे. फोकस आमिर, आदित्य और एकता पर होगा. इसलिए सबसे पहले उन्होंने स्टार्स और अन्य लोगों के साथ तमाम सीन शूट किए. लेकिन पूरी शूटिंग खत्म होने के बाद उन्होंने अपने रोल को नए सिरे से लिखा और अंत में सीन अपने सीन शूट करके उन्हें फिल्म में जोड़ा. जानकारों के अनुसार इससे फिल्म का नुकसान ही हुआ.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news