Former Chief Ministers: BJP की दूसरी लिस्ट में भी 3 पूर्व CM के नाम, बड़े नेताओं को PM मोदी का संदेश 'लाउड एंड क्लियर' है!
Advertisement
trendingNow12155107

Former Chief Ministers: BJP की दूसरी लिस्ट में भी 3 पूर्व CM के नाम, बड़े नेताओं को PM मोदी का संदेश 'लाउड एंड क्लियर' है!

Lok Sabha Election 2024 News: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार शाम को अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट को जारी किया. 72 कैंडिडेट्स की इस लिस्ट में भाजपा के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम शामिल हैं. भाजपा की पहली लिस्ट में भी तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम थे.

Former Chief Ministers: BJP की दूसरी लिस्ट में भी 3 पूर्व CM के नाम, बड़े नेताओं को PM मोदी का संदेश 'लाउड एंड क्लियर' है!

BJP candidates second list: केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट बुधवार को जारी कर दी. भाजपा ने अपनी दूसरी लिस्ट में 11 राज्यों से 72 कैंडिडेट्स के नाम का एलान किया है. इनमें भाजपा ने अपने तीन राज्यों के पूर्म मुख्यमंत्रियों का नाम भी शामिल किया है. भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में भी तीन राज्यों के पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम की घोषणा की थी.

दूसरी लिस्ट में मनोहर लाल खट्टर, त्रिवेंद्र सिंह रावत और बसवराज बोम्मई का नाम

भाजपा ने एक दिन पहले ही इस्तीफा देकर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री कहलाने वाले मनोहर लाल खट्टर को करनाल लोकसभा सीट, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को हरिद्वार लोकसभा सीट और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को हावेरी लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है. इससे पहले भाजपा ने 2 मार्च को जारी अपनी पहली लिस्ट में 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. 

भाजपा ने लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले जारी किए अपने 267 उम्मीदवारों के नाम

इस तरह लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा से पहले ही भाजपा ने अब तक अपने 267 उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट जारी कर दी है. भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में भी तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को चुनाव मैदान में उतारने का एलान किया था. उनमें झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को खूंटी लोकसभा क्षेत्र, असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ लोकसभा क्षेत्र और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा लोकसभा सीट से टिकट दिया था.

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने हैवीवेट मंत्रियों और सांसदों को उतारा

भारतीय जनता पार्टी ने पिछले साल पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान केंद्र में अपने हैवीवेट मंत्रियों और सांसदों को राज्यों में चुनाव लड़ने के लिए उतार कर सबको चौंका दिया था. वहीं, लोकसभा चुनाव में राज्यों के पूर्व मुख्यमंत्रियों को मैदान में उतारकर जहां कार्यकर्ताओं में जोश भरने की कोशिश की, वहीं इन नेताओं की अपने राज्य में लोगों पर पकड़ और सत्ता के अनुभवों का लाभ लेने की रणनीति भी बनाई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद हैं पूर्व मुख्यमंत्री, भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में था नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद लंबे समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहकर केंद्र में प्रधानमंत्री बनकर आए थे. उनको प्रशासन, प्रबंधन और जनसेवा के साथ ही सत्ता की सूझबूझ का भी लाभ मिला है. पीएम मोदी यूपी की वाराणसी लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार भाजपा के उम्मीदवार बनाए गए हैं. हालांकि, बाकी राज्यों में इसे नेतृत्व परिवर्तन, दूसरी पीढ़ी के नेता तैयार करने और आलाकमान की पकड़ को अधिक मजबूत करने की दृष्टि से भी देखा जाता है. भाजपा के सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा के लिए 370 सीटें जीतने के लिए ऐसे बड़े कदम उठाए जा रहे हैं.

कांग्रेस ने एक पूर्व सीएम और तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे को बनाया अपना उम्मीदवार 

दूसरी ओर, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवारों की दो लिस्ट जारी की है. विपक्षी दल कांग्रेस ने अपने पूर्व मुख्यमंत्रियों सिर्फ एक को ही मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के पर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है. हालांकि, कांग्रेस ने अपने तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे को लोकसभा उम्मीदवार बनाया है. 

कांग्रेस की लिस्ट में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को छिंदवाड़ा सीट, राजस्थान को पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जालोर लोकसभा क्षेत्र और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई को जोरहाट लोकसभा सीट से टिकट दिया है. भाजपा ने लोकसभा चुनाव से पहले ही विपक्ष के परिवारवाद पर जमकर हमले शुरू कर दिए हैं.

Trending news