Naveen Jindal: कुरुक्षेत्र के मैदान में उतरे नवीन जिंदल? कांग्रेस छोड़कर बने भाजपा प्रत्याशी, लोकप्रियता का क्या है राज?
Advertisement
trendingNow12235532

Naveen Jindal: कुरुक्षेत्र के मैदान में उतरे नवीन जिंदल? कांग्रेस छोड़कर बने भाजपा प्रत्याशी, लोकप्रियता का क्या है राज?

Naveen Jindal Kurukshetra: लोकसभा चुनाव 2024 में हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से भाजपा ने कांग्रेस छोड़कर पार्टी में शामिल हुए नवीन जिंदल को अपना उम्मीदवार बनाया है. तीन बार विधायक और दो बार सांसद रहे नवीन जिंदल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी काफी लोकप्रिय हैं.

Naveen Jindal: कुरुक्षेत्र के मैदान में उतरे नवीन जिंदल? कांग्रेस छोड़कर बने भाजपा प्रत्याशी, लोकप्रियता का क्या है राज?

Naveen Jindal Profile: देश में लोकसभा चुनाव के लिए भीषण गर्मी में चल रहे प्रचार अभियानों के घमासान के बीच 'ज़ी न्यूज़' ने मैदान में उतरे विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों का सोशल स्कोर निकाला है. सोशल मीडिया के तमाम मंचों पर इन नेताओं की एक्टिविटी और उनके इंफ्लुएंस के आधार पर ये लीडर सोशल स्कोर (LSS) निर्धारित किया गया है. आइए, हम इस आर्टिकल में हरियाणा की चर्चित कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार नवीन जिंदल के लीडर सोशल स्कोर में जानते हैं कि आखिर उनकी लोकप्रियता का राज क्या है? 

देश के प्रतिष्ठित कारोबारी और सियासी परिवार के वारिस

देश के प्रतिष्ठित कारोबारी ओम प्रकाश जिंदल और सावित्री जिंदल के पुत्र के रूप में 9 मार्च 1970 को हरियाणा के हिसार में जन्मे नवीन जिंदल देश के युवा राजनेताओं में काफी मशहूर हैं. नवीन जिंदल के पिता ओम प्रकाश जिंदल कारोबारी होने के साथ-साथ राजनीति में काफी दिलचस्पी रखते थे. वे तीन बार विधायक, मंत्री और एक बार सांसद भी रह चुके थे. 

साल 2005 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में उनके निधन के बाद उनकी पत्नी और नवीन जिंदल की मां सावित्री जिंदल ने भी 2005 और 2009 में हरियाणा के हिसार विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की थी. सावित्री जिंदल दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हैं. वहीं, भारत की सबसे अमीर महिला हैं.

कारोबार, राजनीति और सोशल मीडिया में एक्टिव हैं नवीन जिंदल

चार भाइयों में सबसे छोटे नवीन जिंदल भी अपने माता-पिता की ही तरह कारोबार के साथ ही राजनीति में भी काफी दिलचस्पी और असर रखते हैं. वह कोयला, स्टील और शिक्षा के क्षेत्र में बिजनेस करते हैं. तीन बार विधायक और दो बार लोकसभा सांसद रहे नवीन जिंदल सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं. नवीन जिंदल के फेसबुक पेज पर 373 K और एक्स हैंडल पर 321.8 K फॉलोवर्स हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस ने नहीं दिया टिकट, सियासत से दूरी

नवीन जिंदल ने अपने परिवार की तरह कांग्रेस पार्टी से ही राजनीतिक सफर की शुरुआत की. तीन बार विधायक रहने के बाद कांग्रेस के टिकट पर 2005 और 2009 में हरियाणा के कुरुक्षेत्र से चुनाव जीत कर लोकसभा जा चुके हैं. हालांकि, लोकसभा चुनाव 2014 में प्रचंड मोदी लहर ने इनका ये विजय रथ रोक दिया था. इसके बाद लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस से इन्हें टिकट नहीं मिला. इसके साथ ही नवीन जिंदल ने कुछ दिनों के लिए राजनीति से थोड़ी दूरी बना ली थी.

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल

पिछले दस सालों से लोकसभा से दूर रहे नवीन जिंदल ने लोकसभा चुनाव 2024 से ठीक पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया. इसके बाद भाजपा ने नवीन जिंदल को उनके मनपसंद कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. यहां उनका सामना आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष और इंडी गठबंधन के प्रत्याशी सुशील गुप्ता से होने वाला है.

दिल्ली और अमेरिका से पढ़ाई, 1992 में हासिल की एमबीए की डिग्री 

नवीन जिंदल ने अपनी प्राथमिक शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी की है. इसके बाद उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित हंस राज कॉलेज से हासिल की है. 1990 में कॉमर्स विषय से ग्रेजुएट होने के बाद नवीन जिंदल एमबीए की पढ़ाई करने के लिए अमेरिका स्थित टेक्सास यूनिवर्सिटी चले गए थे. यहां पर उन्हें स्टूडेंट लीडर ऑफ ईयर के अवार्ड से भी नवाजा गया था. उन्होंने साल 1992 में अपनी एमबीए की डिग्री हासिल की.

हजारों करोड़ो की संपत्ति के मालिक हैं नवीन जिंदल और उनकी पत्नी

नवीन जिंदल ने प्रसिद्ध कुचीपुड़ी डांसर शालू जिंदल से शादी की है. दोनों का एक बेटा और एक बेटी है. नवीन जिंदल के हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक, उनके पास करीब 886 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. साथ ही उनकी पत्नी शालू जिंदल की अचल संपत्ति करीब 114 करोड़ रुपये की है. इसके अलावा इनके पास करोड़ो की चल संपत्ति भी है. इनकी पत्नी चालीस करोड़ रुपये के गहनों की भी मालकिन हैं.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

Naveen Jindal

Social Media Score

Scores
Over All Score 56
Digital Listening Score68
Facebook Score64
Instagram Score64
X Score64
YouTube Score0

TAGS

Trending news