Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 18 October 2022
Advertisement

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 18 October 2022

Zee News Select | 18 October 2022: जब यूपीएससी का रिजल्ट आता है तो उनमें से कुछ कैंडिडेट्स IAS के लिए कुछ IPS के लिए और कुछ कैंडिडेट्स का सेलेक्शन IFS के लिए होता है, लेकिन सबसे बड़ा कन्फ्यूजन ये है कि यह तय कैसे होगा कि कौन क्या बनेगा.

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 18 October 2022

1992 के बाद 2022 में श्रीलंका को मिला ये पुरस्कार, जानिए कौन हैं शेहान करुणातिलका? | Click here to Read
श्रीलंकाई लेखक शेहान करुणातिलका को दूसरे नोवेल, द सेवन मून्स ऑफ माली अल्मेडा (उपमहाद्वीप में चैट्स विद द डेड के रूप में 2020 में पेंगुइन रैंडम द्वारा प्रकाशित) के लिए 2022 बुकर पुरस्कार दिया गया है. वह 1992 में द इंग्लिश पेशेंट के लिए माइकल ओंडात्जे के बाद प्रतिष्ठित £50,000 जीतने वाले केवल दूसरे श्रीलंकाई हैं. 

कैसे तय होता है कि कौन IAS बनेगा, कौन IPS या फिर IFS? ये है पूरी प्रक्रिया | Click here to Read
जब यूपीएससी का रिजल्ट आता है तो उनमें से कुछ कैंडिडेट्स IAS के लिए कुछ IPS के लिए और कुछ कैंडिडेट्स का सेलेक्शन IFS के लिए होता है, लेकिन सबसे बड़ा कन्फ्यूजन ये है कि यह तय कैसे होगा कि कौन क्या बनेगा क्योंकि परीक्षा तो सभी ने एक जैसी ही पास की है और कैंडिडेट्स की संख्या भी हजारों में नहीं होती है. तो आज हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं कि यह कैसे तय होता है. 

कौन हैं ये IAS जितेंद्र नारायण, सरकार ने जिनसे छीन लिए सभी अधिकार! | Click here to Read
बिहार के बेगूसराय के राय बहादुर परिवार में 19 अक्टूबर 1966 को IAS जितेंद्र नारायण का जन्म हुआ था. जितेंद्र की स्कूली शिक्षा दार्जिलिंग के सेंट पॉल स्कूल में हुई. दिल्ली के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफन्स कॉलेज के छात्र रहे जितेंद्र नारायण ने हिस्ट्री में बीए व एमए किया. वह 1 जुलाई 1990 को भारतीय प्रशासनिक सेवा में शामिल हुए और उन्हें केंद्र शासित प्रदेश कैडर मिला.

14 साल की उम्र में शादी, 18 तक बनीं 2 बच्चों की मां; ऐसी है IPS अफसर बनने की कहानी | Click here to Read
अक्सर कहा जाता है कि अगर इरादे मजबूत हों और हौसले बुलंद हो तो बड़ी से बड़ी मुश्किल को आसानी से पार किया जा सकता है. ऐसा ही तमिलनाडु की रहनी वाली एन. अंबिका (N. Ambika) ने कर दिखाया और आईपीएस अफसर (IPS Officer) बनीं. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें अपनी पहली पोस्टिंग महाराष्ट्र में मिली और अब उनकी पहचान मुंबई की लेडी सिंघम के रूप में होती है.

इन कैंडिडेट्स के लिए निकली नौकरी, 69100 रुपये महीना तक मिलेगी सैलरी | Click here to Read
 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT कानपुर) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर रोजगार समाचार (15-21 अक्टूबर) 2022 में जूनियर असिस्टेंट के पदों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. IIT कानपुर भर्ती 2022 के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 9 नवंबर 2022 है. 

बिजली विभाग में निकली 400 पदों पर नौकरी, ये है आवेदन करने की आखिरी तारीख | Click here to Read
बैंगलोर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड ने अलग अलग अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांग हैं. योग्य उम्मीदवार वैकेंसी के लिए आधिकारिक वेबसाइट mhrdnats.gov.in पर 7 नवंबर, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की लिस्ट 14 नवंबर, 2022 को जारी की जाएगी. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 21 नवंबर से 23 नवंबर (सुबह 11 बजे से शाम 4.00 बजे) तक किया जाएगा.

मिलिए हफ्ते में दो दिन पढ़ाई करके UPSC पास करने वाली देव्यानी से, अपनाई थी ये स्ट्रेटजी | Click here to Read
संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) पास करना कई युवाओं का सपना होता है, लेकिन हर साल कुछ को ही इसमें सफलता मिल पाती है. कुछ स्टूडेंट इस एग्जाम की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और रोजाना घंटों पढ़ाई करते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news