Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 16 October 2022
Advertisement

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 16 October 2022

Zee News Select | 16 October 2022: कैंडिडेट्स टीचिंग में अपना करियर बनाने के लिए तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए शानदार मौका आने वाला है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2022) और उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2022) जल्द ही एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है.

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 16 October 2022

Police Recruitment 2022: पुलिस में 400 से ज्यादा पदों पर निकली नौकरी, 25 साल तक के 12 पास कर सकते हैं अप्लाई | Click here to Read 

ओडिशा जेल भर्ती बोर्ड, कारागार और सुधार सेवा निदेशालय ओडिशा के कुल पांच जेल सर्किलों के लिए जेल वार्डर के 403 पदों पर भर्ती कर रहा है, जिसमें चौद्वार सर्कल, बरहामपुर सर्कल, संबलपुर सर्कल, बारीपदा सर्कल और कोरापुट सर्कल शामिल हैं.

UPTET या CTET कौन सा एग्जाम बेस्ट, समझें करियर के लिहाज किसे चुनना बेहतर | Click here to Read

 कैंडिडेट्स टीचिंग में अपना करियर बनाने के लिए तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए शानदार मौका आने वाला है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2022) और उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2022) जल्द ही एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. ऐसे में पास सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) पाने का बेहतरीन मौका होगा. 

IPS Navjot Simi: जन्नत सी हसीन दिख रहीं आईपीएस नवजोत सिमी, करवाचौथ पर लगीं चांद जैसी | Click here to Read

IPS Officer और उनकी लव और लाइफ की स्टोरीज अक्सर सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग टॉपिक होती हैं. आईपीएस नवजोत सिमी ने 14 फरवरी, 2020 को आईएएस तुषार सिंगला से अपनी शादी की वह अक्सर चर्चा में रहती हैं. तुषार 2015 बैच के अधिकारी हैं और नवजोत 2018 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

बॉयफ्रेंड' के साथ पेपर में छपी फोटो ने बदल दी लाइफ, IAS बनने के बाद बताया किस्सा | Click here to Read
महिला आईएएस अधिकारी चांदनी चंद्रन (IAS Chandni Chandran) ने सिविस सर्विसेस की तैयारी के दिनों की एक फोटो ट्विटर पर शेयर की थी, जिसमें वह अपने बॉयफ्रेंड के साथ नजर आ रही हैं. फोटो शेयर करते हुए उन्होंने आईएस बनने के सफर के बारे में लोगों को बताया कि इस एक फोटो ने कैसे उनकी जिंदगी बदल दी.

इंडियन रेलवे के टर्निमल, जंक्शन और सेंट्रल में क्या होता है अंतर? | Click here to Read
रेलवे स्टेशनों के नाम पर आने कभी गौर किया हो तो इसके बाद में भी कुछ जुड़ा होता है. जिसका अलग ही मतलब होता है. आज हम आपको रेलवे स्टेशन के नाम से जुड़े फेक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं. आपने कभी सोचा है कि किसी रेलवे स्टेशन के पीछे जंक्शन लगा होता है, किसी के पीछे स्टेशन लगा होता है और किसी के पीछे टर्निमल लगा होता है. भारत का रेल नेटवर्क तकरीबन 65 हजार किलोमीटर लंबा है. भारत में रेलवे स्टेशनों की कुल संख्या 7349 है. तो चलिए जानते हैं कि इन तीनों में क्या अंतर होता है. 

UPTET 2022 का नोटिफिकेशन जारी! जानिए कैसे कर पाएंगे चेक और अप्लाई | Click here to Read
यूपी में टीचर के पदों पर भर्ती के लिए लाखों कैंडिडे्टस नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं. नोटिफिकेशन यूपी बेसिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद साफ हो जाएगा कि इसके लिए कब कहां और कैसे आवेदन कर पाएंगे. यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा, UPTET का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाना है. इसके जारी होते ही परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी.

IELTS: विदेश में एडमिशन चाहिए तो जरूर देना होगा एग्जाम! ये हैं पास करने के आसान टिप्स | Click here to Read
स्टूडेंट लाइफ में जब एग्जाम की बात आती है तो एक बार तो डर लगता है और जब एग्जाम करियर के लिए हो तो फिर उस समय यह डर थोड़ा और बढ़ जाता है. आज हम यहां IELTS के एग्जाम के बारे में बात कर रहे हैं. IELTS इंग्लिश लैंग्वेज का टेस्ट है. अगर कोई उन देशों में जाकर काम करना चाहता या फिर पढ़ना चाहता है, जहां इंग्लिश कम्यूनिकेशन की मुख्य भाषा है तो यह टेस्ट देना पड़ता है.

NEET फेल स्टूडेंट यहां से कर सकते हैं MBBS, ये हैं भारत में डॉक्टर बनने के नियम | Click here to Read
नीट में हर साल लाखों की संख्या में स्टूडेंटस एग्जाम देते हैं लेकिन भारत में मेडिकल के लिए इतनी सीट्स नहीं हैं. तो इसके बाद स्टूडेंट्स के पास क्या ऑप्शन बचता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जो स्टूडेंट्स नीट की परीक्षा पास नहीं कर पाए हैं वह कैसे MBBS डॉक्टर बन सकते हैं.

 Sarkari Naukri: इन राज्यों में निकली क्लर्क के पदों पर भर्ती, sssc.gov.in ये है डायरेक्ट लिंक | Click here to Read
पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय (S.S.S.C.) के अधीनस्थ न्यायालयों में कर्मचारियों की सेट्रलाइज्ड भर्ती के लिए सोसायटी ने sssc.gov.in पर क्लर्क के पदों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के तहत कुल 390 वैकेंसी उपलब्ध हैं. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 15 अक्टूबर से 30 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ग्रेजुए पदों के लिए पात्र हैं और उम्मीदवारों की आयु 18 साल से 42 साल के बीच होनी चाहिए. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news