Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 11 October 2022
Advertisement

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 11 October 2022

Zee News Select | 11 October 2022: यदि आप अलग अलग ट्रेडों में आईटीआई सर्टिफिकेट के साथ मैट्रिक पास हैं तो आपके पास रेलवे जॉब्स के तहत जारी किए गए अवसर का फायदा उठाने का मौका है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) के कुछ कारणों से एग्जाम सेंटर बदला है.

 

 

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 11 October 2022

UPSC ने जारी की रिजर्व लिस्ट 2021, ये रहा चेक करने का डायेरक्ट लिंक | Click here to Read
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सिविल सेवा (मेन्स) परीक्षा, 2021 के लिए रिजर्व लिस्ट जारी कर दी है. इससे पहले आयोग ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया था. अब वे सभी उम्मीदवार सिविल सेवा (मेन्स) परीक्षा, 2021 में उपस्थित हुए थे, वे यूपीएससी सिविल सेवा रिजर्व लिस्ट 2021 को upsc.gov.in पर देख सकते हैं. हालांकि आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से डायरेक्ट UPSC सिविल सेवा रिजर्व लिस्ट 2021 डाउनलोड कर सकते हैं.

बिटिया ने की मेहनत और दादा ने दिया साथ, 23 साल की निशा ऐसे बन गईं IAS अफसर | Click here to Read
यूपीएससी पास करने के लिए कैंडिडेट्स को सालों की मेहनत भी करनी पड़ जाती है और फिर भी सफलता की कोई गारंटी नहीं होती. आज हम बात कर रहे हैं हरियाणा की निशा ग्रेवाल की. निशा ने 23 साल की उम्र में ही UPSC की परीक्षा क्लीयर कर ली थी. निशा हरियाणा के भिवानी जिले के बामला गांव की हैं. उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा मतलब यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 51 हासिल की थी.

वो महिला IAS जिनको ट्रेनिंग के दौरान हो गया था प्यार, बेहद कमाल की है इनकी लव स्टोरी | Click here to Read
आईएएस बनना लोगों का सपना होता है क्योंकि इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और मेहनत के बाद भी यह गारंटी नहीं होती कि सेलेक्शन हो ही जाएगा. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आईएएस ऑफिसर्स की लव स्टोरी जो यूपीएससी पास करने के बाद जब ट्रेनिंग के लिए LBSNAA गए तो वहां शुरू हुई.

उस आईएएस की स्टोरी जिसने 7 साल तक नहीं मानी हार, पढ़िए यशवंत मीणा की पूरी कहानी | Click here to Read
UPSC Exam में आने वाले हर कैंडिडेट का अपना अलग एक्सपीरिएंस होता है. कोई यहां पहले ही प्रयास में सफलता प्राप्त कर लेता है, तो किसी को यहां अपना सपना पूरा करने के लिए सालों लग जाते हैं. ऐसे ही राजस्थान के यशवंत मीणा है जिन्होंने चार बार यूपीएससी की परीक्षा दी और पाचवे प्रयास में सफलता मिली.

IRCTC में निकली है नौकरी, आपके पास है ये योग्यता तो कर दीजिए अप्लाई | Click here to Read
यदि आप अलग अलग ट्रेडों में आईटीआई सर्टिफिकेट के साथ मैट्रिक पास हैं तो आपके पास रेलवे जॉब्स के तहत जारी किए गए अवसर का फायदा उठाने का मौका है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (COPA) में अप्रेंटिसशिप एक्ट 1061 के तहत अपरेंटिस ट्रेनी (ITI होल्डर्स) के तहत 80 अपरेंटिस नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 25 अक्टूबर 2022 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

तय था IAS बनना है इसलिए नहीं किया कोई समझौता और कंचन बन गईं अफसर, पढ़िए स्टोरी | Click here to Read
आईएएस बनने के लिए कैंडिडेट्स को सालों की मेहनत लगती है. कई ऐसे होते हैं कि पहली या दूसरी बार में सफलता पा लेते हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक सक्सेस स्टोरी बता रहे हैं जो कि आईएएस कंचन की है. आईएएस बनने के लिए कंचन ने 2 अटेंप्ट दिए. कहते हैं कि जीवन में सीखने के दो तरीके हैं, एक अपने अनुभवों से सीखना है और दूसरा, दूसरों की गलतियों से सीखना है. हरियाणा के सिरसा की कंचन ने भी इसी तकनीक को अपनाया और यूपीएससी परीक्षा में बहुत ही कम उम्र में अपने दूसरे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 35 लाकर IAS बनीं.

UPSSSC PET 2022 के एग्जाम सेंटर बदले, नया एडमिट कार्ड यहां से करें डाउनलोड | Click here to Read
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) के कुछ कारणों से लखनऊ में एक परीक्षा केंद्र 'बालिका विद्या निकेतन इंटर कॉलेज, बाला कादर रोड, केसरबाग, लखनऊ' नाम से बदल दिया है. अब, उम्मीदवारों को 'केएम, पब्लिक इंटर कॉलेज ब्लॉक-बी, सेक्टर-9, वृंदावन योजना, आवास विकास कॉलोनी, लखनऊ' में उपस्थित होना होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news