Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 08 October 2022
Advertisement

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 08 October 2022

Zee News Select | 08 October 2022: डाक विभाग (Post Office) में नौकरी करने की चाह रखने वालों के लिए बेहतरीन मौका है. पोस्ट ऑफिस में ट्रेडर्स (Traders) के पदों के लिए भर्तियां निकली हैं. 

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 08 October 2022

ट्राई में फुल टाइम जॉब के साथ बनाई ऐसी स्ट्रेटजी कि बिना कोचिंग सर्जना बन गईं अफसर | Click here to Read 
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं, लेकिन सफलता प्रतिशत केवल एक प्रतिशत ही रहती है. इनमें से ज्यादातर ऐसे हैं जो कोचिंग पर लाखों रुपये खर्च करते हैं, लेकिन उसके बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिलती है.

UPSC की तैयारी से पहले ही खो दी थी सुनने की क्षमता, 4 महीने पढ़ाई करके ऐसे बनीं IAS | Click here to Read
यूपीएससी की परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स बैठते हैं लेकिन जब इंटरव्यू के बाद फाइनल कॉल का नंबर आता है तो यह संख्या हजार तक भी नहीं पहुंच पाती है. इसमें कई ऐसे होते हैं जो पहले भी एग्जाम दे चुके होते हैं लेकिन कई का तो पहली बार में ही सेलेक्शन हो जाता है. आज हम बात कर रहे हैं 4 महीने तैयारी करके सेलेक्ट होने वाली सौम्या की. आईएएस ऑफिसर सौम्या शर्मा ने केवल 4 महीने की तैयारी करके 23 साल की उम्र में यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर ली. दिल्ली की रहने वाली सौम्या शर्मा सभी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं.

UPSC की तैयारी के लिए बेटे को 2 साल खुद से दूर रखा, ऐसी है अनु की IAS बनने की कहानी | Click here to Read
हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली आईएएस अनु कुमारी ने बेहतर डिग्री और अच्छी नौकरी के 9 साल बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की. अपने दूसरे प्रयास में ही सफल होकर उन्होंने दिखा दिया कि मेहनत किसी चीज की मोहताज नहीं होती. प्रशासनिक सेवा में सरकारी नौकरी करने के लिए अनु कुमारी ने अपने बच्चे को दो साल के लिए खुद से दूर कर दिया था. जानिए आईएएस अनु कुमारी की सक्सेस स्टोरी.

शादी का नहीं पड़ा UPSC की तैयारी पर असर, काजल ने कैब में की पढ़ाई और बन गईं IAS | Click here to Read
यूपीएससी क्लीयर करने में सही स्ट्रेटजी और प्लांड स्टडी की बहुत जरूरत होती है. हरियाणा के शामली की रहने वाली काजल की सफलता और उनके बीच का सबसे बड़ा रोड़ा था समय का अभाव. काजल यूपीएससी परीक्षा पास तो करना चाहती थीं पर कुछ कारणों की वजह से वे तैयारी के लिए नौकरी नहीं छोड़ सकती थीं. उन्होंने ऐसा ही किया और अपनी मेहनत, सही प्लानिंग और फोकस के बल पर बिना कोचिंग के और नौकरी के साथ ही साल 2018 में 28वीं रैंक के साथ यह परीक्षा पास कर ली.

अपने गांव और स्कूल से पहली IAS अफसर हैं वंदना, क्या है सफलता का राज | Click here to Read
पढ़ाई करने वाले ज्यादातर युवाओं का सपना होता है कि वह आईएएस-आईपीएस अफसर बनें. लेकिन सभी का अधिकारी बन पाना मुमकिन नहीं है. आज हम बात कर रहे हैं राजस्थान की वंदना मीणा की, जिन्होंने पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से की है. वंदना के पिता पुलिस में हैं. वंदना मीणा ने देश की सबसे कठिन परीक्षा पास करके सिर्फ अपने परिवार का ही नहीं, बल्कि पूरे गांव का नाम रोशन किया है.

Post Office Recruitment: 8वीं पास के लिए डाक विभाग में नौकरी का सुनहरा मौका, 63 हजार रुपये मिलेगी सैलरी | Click here to Read
डाक विभाग (Post Office) में नौकरी करने की चाह रखने वालों के लिए बेहतरीन मौका है. पोस्ट ऑफिस में ट्रेडर्स (Traders) के पदों के लिए भर्तियां निकली हैं. ये उन लोगों के लिए शानदार अवसर है, जो 8वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं. आइए जानते हैं इसके लिए और क्या योग्यता चाहिए और इसमें भर्तियां किस आधार पर की जाएंगी. 

Tina Dabi की लेटेस्ट फोटो आई सामने, इस अंदाज में आईं नजर; लोगों से की ये अपील | Click here to Read
राजस्थान के जैसलमेर की जिला कलेक्टर टीना डाबी (Tina Dabi) ने पीस मैराथन (Peace Marathon) में हिस्सा लिया. वो पीस मैराथन में करीब 3 किलोमीटर तक पैदल चलीं. गांधी जयंती पर गांधी सप्ताह कार्यक्रमों के तहत जिला प्रशासन ने पीस मैराथन का आयोजन किया. इस मैराथन को जिले की कलेक्टर टीना डाबी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. वो खुद में इस पीस मैराथन में शामिल रहीं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news