Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 03 November 2022
Advertisement

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 03 November 2022

Zee News Select | 03 November 2022: भारत में 28 राज्य हैं. राज्यों की गितनी तो बढ़ रही है लेकिन क्या आपको यह पता है कि कौन सा राज्य कितने साल पुराना हो चुका है. देश का सबसे पुराना राज्य कौनसा है. कुछ ऐसी ही दिलचस्प जानकारी आज हम आपको यहां बताने जा रहे हैं. 

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 03 November 2022

IAS Story:आजाद भारत की पहली महिला आईएएस, अपॉइंटमेंट लेटर पर लिखा था- शादी के समय कर दिया जाएगा निलंबित! | Click here to Read
आज हम बात कर रहे हैं देश की पहली महिला आईएएस अफसर की. देश की पहली महिला IAS का नाम अन्ना राजम मल्होत्रा (Anna Rajam Malhotra) था. उन्होंने अपनी पूरी लाइफ जिंदादिली से जी और साल 2018 में 91 की उम्र में आखिरी सांस ली. उनका जन्म 17 जुलाई, 1924 को केरल के एर्नाकुलम जिले के एक छोटे से गांव में हुआ था. वो मलयालम ऑथर पालियो पॉल की पोती थीं. अन्ना की स्कूलिंग कोझिकोड से  हुई और बाद में चेन्नई जाकर उन्होंने मद्रास यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया. वह शुरू से ही काफी इंटेलीजेंट थीं.

पापा DM के ड्राइवर और बेटा बन गया SDM, ऐसी है कल्याण सिंह की कहानी | Click here to Read
एक कहावत आपने सुनी होगी कि,"मंजिलें उन्हे मिलती हैं जिनके सपनों में जान होती है. पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है" बहराइच के DM के ड्राइवर जवाहर लाल मौर्या पर ये लाइन एकदम फिट बैठती हैं. जिनके बुलंद हौंसले ने अपने दोनो बेटों को सफलता की उस ऊंचाई पर पहुंचाया है जिसकी शायद ही कोई कल्पना करता हो.

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने शुरू की ये नई सुविधा, स्टूडेंट्स को नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर! | Click here to Read
दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट अब पीएचडी थीसिस ऑनलाइन सबमिशन कर सकेंगे. दिल्ली विश्वविद्यालय में पीएचडी की थीसिस ऑनलाइन जमा करने के लिए एक विशेष सबमिशन पोर्टल बनाया है. पीएचडी थीसिस पूरी होने के बाद इन्हें ऑनलाइन सबमिट करने के लिए स्टूडेंट्स को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, हालांकि थीसिस ऑनलाइन सबमिट करने के लिए स्टूडेंट्स को गाइड की मंजूरी की जरूरत होगी.

Police Constable को इतनी मिलती है इनहैंड सैलरी, तैयारी कर रहे हैं तो जान लीजिए डिटेल | Click here to Read
अलग अलग राज्यों में पुलिस कांस्टेबल के पदों पर लगातार भर्तियां निकलती रहती हैं. पुलिस कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए काफी मेहनत भी करनी पड़ती है. नौकरी तो सरकारी होती है. क्या आप जानते हैं कि इस सरकारी नौकरी को करने वालों को कितनी सैलरी मिलती है और सरकार की तरफ से क्या क्या सुविधाएं मिलती हैं. अगर नहीं जानते तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

एयरफोर्स में नौकरी के लिए इस तारीख से करें आवेदन, ये रहा नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक | Click here to Read
इंडियन एयर फोर्स (IAF) अग्निवीरवायु के पद के लिए 07 नवंबर 2022 को इंटेक 01/2023 के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगी. पुरुष और महिला उम्मीदवार 23 नवंबर 2022 तक या उससे पहले agnipathvayu.cdac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बिहार है सबसे पुराना तो तेलंगाना सबसे नया, जानिए कितने साल का हो गया है आपका राज्य | Click here to Read
भारत में 28 राज्य हैं. राज्यों की गितनी तो बढ़ रही है लेकिन क्या आपको यह पता है कि कौन सा राज्य कितने साल पुराना हो चुका है. देश का सबसे पुराना राज्य कौनसा है. कुछ ऐसी ही दिलचस्प जानकारी आज हम आपको यहां बताने जा रहे हैं. यहां आपको पता चलेगा कि जिस राज्य में आप रहते हैं वह कितने साल का हो चुका है. भारत में राज्यों की गिनती एक साथ नहीं बढ़ी है. ऐसा 8 साल पहले तक हुआ है. देश के सबसे नए राज्य की उम्र महज 8 साल ही है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 | Click here to Read

Trending news