विकास दिव्यकीर्ति सर के वो खास Tips, जिन्हें फॉलो कर पहली बार में क्लियर होगा UPSC Interview
Advertisement
trendingNow11978902

विकास दिव्यकीर्ति सर के वो खास Tips, जिन्हें फॉलो कर पहली बार में क्लियर होगा UPSC Interview

Tips to Clear UPSC Interview: हर साल बहुत से उम्मीदवार ऐसे होते हैं, जो यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का प्री और मेंस तो क्लियर कर लेते हैं पर इंटरव्यू क्लियर नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आप विकास दिव्यकीर्ति सर की टिप्स को पढ़कर फॉलो करें, जो आपके यकीनन सफलता दिलाएंगे.

विकास दिव्यकीर्ति सर के वो खास Tips, जिन्हें फॉलो कर पहली बार में क्लियर होगा UPSC Interview

Vikas Divyakirti Tips to Clear UPSC Interview: हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं, लेकिन लगभग हजार उम्मीदवार ही इस परीक्षा को पास कर आईएएस-आईपीएस बन पाते हैं. बहुत से उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं, जो इस परीक्षा के दो पड़ाव यानी प्रीलिम्स और मेंस तो क्लियर कर लेते हैं, लेकिन इंटरव्यू राउंड में रह जाते हैं. इसलिए आज हम आपके साथ देश के जाने माने दृष्टि आईएएस के फाउंडर विकास दिव्यकीर्ति सर द्वारा बताई गई उन टिप्स को साझा करेंगे, जिनको फॉलो कर आप पहले प्रयास में ही यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास कर पाएंगे.

1. करंट अफेयर्स (Current Affairs)
नेशनल और इंटरनेशनल करंट अफेयर्स के साथ पॉलिटिक्स, गवर्नेंस, इकोनॉमिक्स और सोशल इशू से जुड़े मुद्दों पर अपडेट रहें. न्यूजपेपर और मैगजीन पढ़ें और कोई प्रतिष्ठित न्यूज चैनल नियमित रूप से देखें.

2. अपना डीएएफ को समझें (Know Your DAF)
अपने डीएएफ (Detailed Application Form) में दिए गए डिटेल से पूरी तरह परिचित रहें. इंटरव्यू पैनल आपके बेग्राउंड, एजुकेशन, हॉबी और वर्क एक्सपीरियंस के आधार पर प्रश्न पूछ सकता है.

3. विचार और अभिव्यक्ति की स्पष्टता (Clarity of Thought and Expression)
अपने विचारों को स्पष्ट और सुसंगत रूप से व्यक्त करने का अभ्यास करें. इंटरव्यू पैनल यह समझने में रुचि रखता है कि आप कैसे सोचते हैं और आप अपने विचारों को कितनी अच्छी तरह व्यक्त कर सकते हैं.

4. वैकल्पिक विषय की समझ (Understanding of Optional Subject) 
आप अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देने के लिए तैयार रहें. अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट से संबंधित कॉन्सेप्ट, थ्योरी और कंटेम्पररी डेवलपमेंट को समझें.

5. नैतिकता और सत्यनिष्ठा (Ethics and Integrity)
नैतिक दुविधाओं और उन स्थितियों पर चर्चा करने के लिए पहले से तैयार रहें, जो आपकी ईमानदारी की परीक्षा लेती हैं. सिविल सेवकों द्वारा सामना किए जाने वाले नैतिक मुद्दों से खुद को परिचित करें और विचारशील प्रतिक्रियाएं देने के लिए तैयार रहें.

6. व्यक्तित्व गुण (Personality Traits)
इंटरव्यू के दौरान सहानुभूति, लचीलापन और अनुकूलनशीलता जैसे सकारात्मक व्यक्तित्व लक्षण को प्रदर्शित करें. इंटरव्यू के दौरान अक्सर इन गुणों का मूल्यांकन किया जाता है.

7. मॉक इंटरव्यू (Mock Interviews)
रियल इंटरव्यू के माहौल का एक्सपीरियंस करने के लिए मॉक इंटरव्यू में भाग लें. अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए टीचर्स या सीनियर्स से फीडबैर लें.

9. शांत और संयमित रहें (Stay Calm and Composed)
इंटरव्यू के दौरान संयम बनाए रखें और शांत रहें. अगर आप किसी प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं, तो गलत जानकारी प्रदान करने के बजाय इसे स्वीकार करना ठीक है.

10. बॉडी लैंग्वेज (Body Language)
अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें. आंखों का संपर्क बनाए रखें, सीधे बैठें और उत्तर देने से पहले प्रश्नों को ध्यान से सुनें.

11. ईमानदार रहें (Be Honest)
अपनी प्रतिक्रियाओं में ईमानदार रहें. अगर आप किसी चीज के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो गलत जानकारी देने से बेहतर है कि उसे स्वीकार कर लिया जाए.

12. डीएएफ और यूपीएससी सिलेबस को अच्छी तरह पढ़ें (Read the DAF and UPSC Syllabus Thoroughly)
सुनिश्चित करें कि आपने जिन विषयों की पढ़ाई की है और यूपीएससी सिलेबस में उल्लिखित विषयों की आपको अच्छी समझ हो.

Trending news