Study With Job: जॉब के साथ करनी है स्टडी; ये रहे स्मार्ट तरीके, अब आसानी से मैनेज कर सकेंगे टाइम
Advertisement
trendingNow11754689

Study With Job: जॉब के साथ करनी है स्टडी; ये रहे स्मार्ट तरीके, अब आसानी से मैनेज कर सकेंगे टाइम

How To Manage Time: अगर आप जॉब कर रहे हैं और नौकरी के साथ किसी कॉम्पीटिशिन एग्जाम के लिए तैयारी करना चाहते हैं तो हम आपको यहां कुछ बेहतरीन टिप्स बता रहे हैं. इनसे आप पढ़ाई के लिए वक्त निकाल सकेंगे.

Study With Job: जॉब के साथ करनी है स्टडी; ये रहे स्मार्ट तरीके, अब आसानी से मैनेज कर सकेंगे टाइम

Smart Study Tips With Jobs: आजकल बहुत से युवा जॉब के साथ-साथ भी पढ़ाई करते हैं. वे लोग या तो किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं या फिर डिस्टेंस लर्निंग के जरिए आगे की पढ़ाई पूरी करना चाहते है. हालांकि, जॉब के साथ पढ़ाई मैनेज करना आसान नहीं है. फुल टाइम जॉब करने के बाद पढ़ाई के लिए समय नहीं बचता है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो यहां जानें कि कैसे कम समय का बेहतर इस्तेमाल करके आप नौकरी के साथ पढ़ाई कर सकते हैं...

टेबलेट खरीदें
सबसे पहले तो आपको थोड़ा सा खर्च करना होगा. अपने लिए एक टेबलेट खरीदें. आप बहुत महंगा टेबलेट ही खरीदें ऐसा जरूरी नहीं है. कम या मीडियम रेंज में भी अच्छी कंपनियों के टेबलेट मिलते हैं. टेबलेट को कहीं भी ले जाने में दिक्कत नहीं होती. वैसे काम तो स्मार्टफोन से भी चल सकता है, लेकिन उसमें नोट्स बनाने में परेशानी होगी.

स्मार्ट स्टडी के लिए ऐप्स का करें इस्तेमाल
इसके बाद अपने टेबलेट में अच्छा ऐप डाउनलोड करें, ताकि अच्छे नोट्स तैयार किए जा सकें. इसमें आप अलग-अलग सबजेक्टस और टॉपिक्स के हिसाब से नोट्स बना सकते हैं. इसमें किसी भी टॉपिक या चैप्टर को ढूंढने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है. केवल कीवर्ड से सर्च करने पर आप उस टॉपिक पर पहुंच जाएंगे. इसमें आप हर चैप्टर के पेज को अलग रंग दे सकते हैं, जिससे पढ़ाई और दिलचस्प हो जाएगी. 

कहीं भी-कभी भी कर सकेंगे पढ़ाई
अगर आपके पास टेबलेट है और उसमें स्टडी ऐप है तो आप कहीं भी-किसी भी समय पढ़ाई कर सकते हैं. जैसे मेट्रो से या बस से सफर करके अपने ऑफिस या कहीं और आते-जाते हैं तो इस दौरान पढ़ाई करने के साथ ही नोट्स बना सकते हैं.

टाइम टेबल बनाएं
ऑफिस के काम के बाद आपके पास जो समय बचता है उसका यूटिलाइज करें, इसके लिए एक टाइम टेबल बनाएं. टाइम टेबल ऐसा हो जिस पर आसानी से अमल किया जा सके. वहीं, खुद को समय देना भी जरूरी है.

इंटरनेट की लें मदद
हमेशा अपडेट रहने और कम समय में जानकारी हासिल करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें. हालांकि, सोर्स की विश्वसनीयता जांचना जरूरी है. वहीं, ऑफिस वीकेंड के दौरान पढ़ाई को थोड़ा ज्यादा समय देकर तैयारी को और बेहतर कर सकते हैं.

Trending news