Scholarship: ये यूनिवर्सिटी दे रही इंडियन स्टूडेंट्स को 7.3 करोड़ रुपये तक की स्कॉलरशिप, तुरंत कर दो अप्लाई
Advertisement

Scholarship: ये यूनिवर्सिटी दे रही इंडियन स्टूडेंट्स को 7.3 करोड़ रुपये तक की स्कॉलरशिप, तुरंत कर दो अप्लाई

International Scholarships: ये स्कॉलरशिप ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हैं, और इच्छुक उम्मीदवार इनके लिए 10 अक्टूबर से 21 नवंबर तक और फिर 9 मार्च, 2023 से 20 अप्रैल, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं.

Scholarship: ये यूनिवर्सिटी दे रही इंडियन स्टूडेंट्स को 7.3 करोड़ रुपये तक की स्कॉलरशिप, तुरंत कर दो अप्लाई

Scholarship for Indian Students: ऑकलैंड का वाइपापा तौमाता राउ यूनिवर्सिटी इंडियन स्टूडेंट्स के लिए लगभग NZ$1.5 मिलियन (करीब 7.3 करोड़ रुपये) के कुल स्कॉलरशिप पैकेज की एक बड़ी सीरीज शुरू कर रही है. भारतीय छात्र जो किसी भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे अपना आवेदन आधिकारिक विश्वविद्यालय की वेबसाइट - auckland.ac.nz पर जमा कर सकते हैं. 

ऑकलैंड विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि 2023 में उच्च उपलब्धि प्राप्त करने वाले भारतीय छात्रों के लिए अब 200 से ज्यादा स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं. ये स्कॉलरशिप्स साल में दो बार, जिनमें 115 साल में दो बार प्रदान की जाएंगी. हर साइकल में NZ$20,000  तक की 5 स्कॉलरशिप, NZ$10,000 तक 10 और NZ$5,000 तक 100 स्कॉलरशिप प्रदान की जाएंगी.

ये स्कॉलरशिप ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हैं, और इच्छुक उम्मीदवार इनके लिए 10 अक्टूबर से 21 नवंबर तक और फिर 9 मार्च, 2023 से 20 अप्रैल, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आमतौर पर लास्ट डेट से लगभग छह सप्ताह पहले खुलेंगे.

इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए, एक आवेदक के पास भारत सरकार द्वारा जारी पासपोर्ट होना चाहिए, इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन के समय भारत में रहना चाहिए, या तो एक नया छात्र होना चाहिए, जिसे प्रवेश का सशर्त या बिना शर्त प्रस्ताव मिला हो, या एक अंग्रेजी भाषा अकादमी (ईएलए) का छात्र जिसे प्रवेश का एक सशर्त या बिना शर्त प्रस्ताव मिला है,  और ऑकलैंड विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (PGDip) या 120 नंबर या उससे ज्यादा की पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री, थीसिस द्वारा परास्नातक को छोड़कर, या स्नातक डिग्री (विदेशी माध्यमिक या उत्तर-माध्यमिक योग्यता के साथ आवेदन करना) में फुल टाइम नामांकन या नामांकन होना चाहिए.

इसके अतिरिक्त, वे छात्र जिन्होंने ऑकलैंड विश्वविद्यालय में पहले ही अध्ययन शुरू कर दिया है या वे छात्र जिन्होंने न्यूजीलैंड में कोई तृतीयक स्तर का अध्ययन किया है, या मास्टर ऑफ बिजनेस को छोड़कर ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (जीएसएम) में बिजनेस मास्टर्स प्रोग्राम में दाखिला लेने वाले छात्र। एनालिटिक्स और मास्टर ऑफ सप्लाई चेन मैनेजमेंट, इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं.
 
इसके अलावा, वे छात्र जिन्होंने ऑकलैंड विश्वविद्यालय में पहले ही पढ़ाई शुरू कर ही है या वे छात्र जिन्होंने न्यूजीलैंड में कोई पढ़ाई की है, या मास्टर ऑफ बिजनेस को छोड़कर ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (जीएसएम) में बिजनेस मास्टर्स प्रोग्राम, एनालिटिक्स और मास्टर ऑफ सप्लाई चेन मैनेजमेंट में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं. चयन का आधार शैक्षणिक योग्यता, आवेदन पत्र की क्वालिटी और आवेदक के रेफरी द्वारा सपोर्ट होगा.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news