IAS Success Story: कोई नहीं कर पाया ऐसा काम! अपाला मिश्रा के IAS अफसर बनते ही टूट गए सारे रिकॉर्ड
Advertisement

IAS Success Story: कोई नहीं कर पाया ऐसा काम! अपाला मिश्रा के IAS अफसर बनते ही टूट गए सारे रिकॉर्ड

Apala Mishra IAS: अपनी मेडिकल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने प्रैक्टिस नहीं की बल्कि यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. साल 2018 में पहली बार वह यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुईं,

IAS Success Story: कोई नहीं कर पाया ऐसा काम! अपाला मिश्रा के IAS अफसर बनते ही टूट गए सारे रिकॉर्ड

Dr. Apala Mishra: 2020 में आईएएस अफसर बनने वालों की लिस्ट में एक ना था अपाला मिश्रा का. आईएएस बनने के लिए अपाला ने भी कड़ी मेहनत की. नाकामी का सामना किया. एक प्रोफेशन छोड़कर प्रशासनिक सेवा में शामिल होने की दिशा में अपना कदम बढ़ाया और अंत में जीत हासिल कर अपने परिवार और जिले का मान बढ़ाया. आज हम आपको डेंटिस्ट से आईएएस बनी अपाला मिश्रा के संघर्ष की कहानी बताएंगे, जिन्होंने यूपीएससी में दो बार नाकामी हासिल की और तीसरी बार में अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. अपाला यूपी के गाजियाबाद की रहने वाली हैं. अपाला मूल रूप से बस्ती जिले की हैं. आईएएस अपाला के पिता का नाम अमिताभ मिश्रा है जो सेना में कर्नल की पोस्ट से रिटायर हैं. अपाला मिश्रा के भाई अभिलेख मिश्रा आर्मी में मेजर हैं. 

अपाला मिश्रा की पढ़ाई
बचपन से पढ़ाई में अच्छी रहीं अपाला ने दसवीं की पढ़ाई देहरादून से की. इसके बाद 11वीं व 12वीं की परीक्षा रोहिणी दिल्ली से की. अपाला मिश्रा ने आर्मी कॉलेज से बीडीएस पास किया और डेंटिस्ट की डिग्री हासिल की. हालांकि अपाला का सपना कुछ और था, समाज की सेवा करने का लक्ष्य बनाते हुए अपाला ने प्रशासनिक अफसर बनने की ठान ली. अपनी मेडिकल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने प्रैक्टिस नहीं की बल्कि यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. साल 2018 में पहली बार वह यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुईं, हालांकि पहले प्रयास में अपाला की कोशिश कामयाब नहीं रही, लेकिन उन्हें पता था कि वह यूपीएससी पास कर सकती हैं.

कुछ समय के लिए अपाला ने कोचिंग जॉइन की लेकिन बाद में सेल्फ स्टडी की. दूसरे प्रयास में भी अपाला फेल हो गईं, लेकिन रोजाना सात से आठ घंटे पढ़ाई की और तीसरे अटेम्प्ट में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली, साथ ही टॉप 10 में जगह बनाई. अपाला की आल इंडिया रैंक 9 थी. 

इंटरव्यू में सबसे ज्यादा नंबर पाने का रिकॉर्ड
डॉ. अपाला ने इंटरव्यू राउंड में 2020 तक सबसे ज्यादा नंबर हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया. 2019 में यूपीएससी के इंटरव्यू राउंड में 212 नंबर हासिल करने का सबसे ज्यादा रिकॉर्ड था लेकिन, अपाला ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया और इंटरव्यू राउंड में 215 नंबर हासिल कर एक नया रिकॉर्ड बनाया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news