UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस में नौकरी पाने के लिए फीमेल कैंडिडेट्स को पूरी करनी होंगी ये एलिजिबिलिटी
Advertisement
trendingNow12040517

UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस में नौकरी पाने के लिए फीमेल कैंडिडेट्स को पूरी करनी होंगी ये एलिजिबिलिटी

UP Police Constable Recruitment 2024: किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/ 12वीं पास समेत जरूरी शैक्षणिक योग्यता रखने वाले मेल और फीमेल कैंडिडेट्स राज्य में शुरू किए गए इस प्रमुख भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.

UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस में नौकरी पाने के लिए फीमेल कैंडिडेट्स को पूरी करनी होंगी ये एलिजिबिलिटी

UP Police Recruitment: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) राज्य भर में 60244 कांस्टेबल पदों पर भर्ती कर रहा है. वे सभी उम्मीदवार जो सरकार की तैयारी कर रहे हैं. पुलिस की नौकरी में मौके का फायदा उठाने का सुनहरा मौका है. यूपीपीबीपीबी भर्ती अभियान के तहत 60244 कांस्टेबल पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो गई है. आप 16 जनवरी 2024 तक या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/ 12वीं पास समेत जरूरी शैक्षणिक योग्यता रखने वाले मेल और फीमेल कैंडिडेट्स राज्य में शुरू किए गए इस प्रमुख भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. इन पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा, उसके बाद शारीरिक मानक परीक्षण/ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फिजिकल टेस्ट में कैंडिडेट्स के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

पुरुष उम्मीदवारों के लिए, जनरल/ ओबीसी और एससी कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों की हाईट 168 सेमी होनी चाहिए, जबकि एसटी आवेदकों को 160 सेमी की छूट है. महिला उम्मीदवारों के लिए, सामान्य/ ओबीसी/ एससी में आवेदकों की न्यूनतम ऊंचाई 152 सेमी होनी चाहिए जबकि एसटी में यह 147 सेमी है.

आयु सीमा: मेल और फीमेल कैंडिडेट्स की आयु सीमा 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. ऊपरी आयु सीमा में छूट की डिटेल के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें.

मानक परीक्षण में सफल पाए गए अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षण में शामिल होना होगा. जिसके तहत पुरुषों को 25 मिनट के भीतर 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी. वहीं महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ निर्धारित है. 

How To Apply for the UP Police Constable Posts?

  • कैंडिडेट्स की आसानी के लिए पदों के लिए आवेदन करने के स्टेप नीचे दिए गए हैं.

  • इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा. 

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको रजिस्ट्रेशन का लिंक मिलेगा उसपर अपना रजिस्ट्रेशन कर लें. 

  • अब अपना फॉर्म भरने के बाद मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें. 

  • अब अपना फॉर्म सबमिट कर दें और उसका एक प्रिंट आउट भी ले लें. 

Trending news