एविएशन फील्ड में बना सकते हैं करियर, पायलट बनकर कमा सकते हैं लाखों रुपये
Advertisement
trendingNow12143687

एविएशन फील्ड में बना सकते हैं करियर, पायलट बनकर कमा सकते हैं लाखों रुपये

Best Career Option: आज के समय में एविएशन इंडस्ट्री में तेजी से ग्रोथ हो रही. आप भी एविएशन फील्ड में करियर बना सकते हैं. पायलट बनकर आप अपना दुनिया घूमने के साथ ही लाखों रुपये कमा सकते हैं. 

एविएशन फील्ड में बना सकते हैं करियर, पायलट बनकर कमा सकते हैं लाखों रुपये

Career in Aviation Industry: अगर आप 12वीं पास करने के बाद कुछ बेहतर करना चाहते हैं, लेकिन कंफ्यूज है कि किस फील्ड में जाना चाहिए तो आपके लिए ये आर्टिकल बेहद काम का हो सकता है. आप पायलट बनकर आसमान में ऊंची उड़ान भर सकते हैं. इस क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में कम ही लोग सोचते हैं, क्योंकि जानकारी का अभाव रहता था. हालांकि, आजकल करियर के लिहाज से युवाओं के पास बहुत सारे अच्छे ऑप्शन अवेलेबल हैं. पायलट बनने के बाद आप लाखों रुपये तक कमा सकते हैं.

अगर आप समय रहते इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के बारे में सोचते हैं तो आप जल्दी ही करियर में ग्रोथ भी पा सकते हैं. इस फील्ड में सरकारी और प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में अवसरों की भरमार है. 

ये चाहिए क्वालिफिकेशन

इस फील्ड में करियर बनाने के लिए 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट्स के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से पास होना जरूरी है. इसके बाद किसी एविशन संस्थान में एडमिशन के लिए एंट्रेस एग्जाम, मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू क्लियर करना होगा. इन सभी राउंड को क्लियर करने के बाद आपको इंस्टिट्यूट में दाखिला मिल जाता है. यहां पर आपको प्लेन से जुड़ी बारीकियां सिखाने के साथ ही उसे उड़ाने की पूरी ट्रेनिंग दी जाती है. 

एयरफोर्स जॉइन करने का मौका

इंडियन एयरफोर्स में पायलट बनने की ख्वाहिश रखते हैं तो आपको 12वीं के बाद यूपीएससी एनडीए एग्जाम, एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT), एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम एग्जाम पास करना होगा, जिसके बाद चयनित उम्मीदवारों को इंडियन एयरफोर्स द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है.  
वहीं, बतौर पायलट इंडियन एयरफोर्स में नौकरी पाने के लिए कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम भी दे सकते हैं. 

कमर्शियल पायलट

12वीं के बाद एविएशन संस्थान से ट्रेनिंग लेकर कॉमर्शियल पायलट भी बन सकते हैं. ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL) के लिए फिटनेस टेस्ट और रिटेन एग्जाम देना पड़ता है. इसके बाद सफल कैंडिडेट्स कमर्शियल पायलट के तौर पर अपना करियर शुरू कर सकते हैं. 

इतनी मिलती है सैलरी

जानकारी के मुताबिक एयरफोर्स ऑफिसर की सैलरी 56,100 रुपये से शुरू होती है वहीं, कमर्शियल पायलट के तौर पर आप नहीने के एक लाख रुपये तक कमा सकते हैं. अनुभव होने के साथ-साथ इनकम भी बढ़ती जाती है. 

Trending news