कनाडा-जर्मनी की नौकरी छोड़ ऐसे बनीं IPS, UPSC Exam का खर्च निकालने के लिए की थी रिसेप्शनिस्ट की जॉब
Advertisement

कनाडा-जर्मनी की नौकरी छोड़ ऐसे बनीं IPS, UPSC Exam का खर्च निकालने के लिए की थी रिसेप्शनिस्ट की जॉब

IPS Pooja Yadav: इस बदलते दौर के साथ ही महिलाएं हर चुनौतियों को पार करते हुए नई-नई बुलंदियां हासिल कर रही हैं. ऐसी ही एक सफल महिला हैं पूजा यादव. पूजा ने जिन परिस्थितियों में आईपीएस बनने का सफर तय किया, वह सबके बस की बात नहीं है.

कनाडा-जर्मनी की नौकरी छोड़ ऐसे बनीं IPS, UPSC Exam का खर्च निकालने के लिए की थी रिसेप्शनिस्ट की जॉब

IPS Pooja Yadav: आज फील्ड कोई भी हो, महिलाएं हर जगह टॉप पोजिशन हासिल कर रही हैं. महिलाएं घर और बाहर दोनों की जिम्मेदारियां निभाकर झंडे गाड़  रही हैं. सफलता की ख्वाहिश रखने और मंजिल हासिल करने तक की डगर बहुत आसान नहीं होती इस सफर में सबकी एक कहानी होती है, लेकिन कुछ कहानियां आपको सोचने पर मजबूर कर देती है. आपको मोटिवेट करती हैं.

मनचाही मंजिल पाने और उस रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए किसी उम्र, परिस्थिति कोई मायने नहीं रखती यह बताती है. ऐसी ही एक कहानी है आईपीएस ऑफिसर पूजा यादव की, जितनी खूबसूरत यह ऑफिसर हैं, उतना ही खूबसूरत उनका मन. तभी तो देश और पिछड़ों की सेवा के लिए विदेश से अच्छा खासा करियर छोड़कर आ गई. आइए जानते हैं इनकी कहानी.... 

यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इसमें कॉम्पीटिशन भी तगड़ा होता है, क्योंकि हर साल लाखों युवा इस परीक्षा में शामिल होते हैं. इनमें से कुछ ही सफलता हासिल कर पाते हैं, जिनमें से एक हैं पूजा यादव. पूजा यादव 2018 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं. वह देश के बेहतरीन अधिकारियों में से एक हैं. 

पूजा हरियाणा से रखती हैं ताल्लुक 
पूजा यादव का जन्म 20 सितंबर 1988 को हुआ. उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा हरियाणा के स्कूल से की. आगे जाकर उन्होंने फूड एंड बायोटेक्नोलॉजी में एमटेक किया. 
पढ़ाई पूरी करने के बाद पूजा जॉब करने कनाडा चली गईं. कनाडा में कुछ साल काम करने के बाद उन्होंने जर्मनी का रुख किया.

छोड़ आईं विदेश की नौकरी
वहां बढ़िया ओहदे और आकर्षक सैलरी पर नौकरी करने वाली पूजा केवल इतने से ही खुश नहीं थी, क्योंकि दिल में तो कुछ और करने का जज्बा था, तो वहां मन कैसे लगना था. वह हमेशी ही जरूरतमंद परिवारों की मदद करने के लिए तत्पर रहती थीं, ताकि उनके बच्चों का अच्छा हो सके.

इसी कारण वह भारत लौट आईं और उन्होंने सिविल सर्विस परीक्षा देने का फैसला किया. पूजा के परिवार ने हमेशा उनका सपोर्ट किया, लेकिन उनके आर्थिक हालात बहुत अच्छे नहीं थे. एमटेक की पढ़ाई और यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी करने के दौरान उन्होंने अपने खर्च निकालने के लिए बच्चों की ट्यूशन ली और रिसेप्शनिस्ट की नौकरी भी करती थीं. 

दूसरे अटैम्प्ट में मिली सफलता
हालांकि, अपने पहले प्रयास में तो पूजा को सफलता नहीं मिली, लेकिन उन्होंने कोशिश नहीं छोड़ी और दूसरे प्रयास में उन्होंने न सिर्फ एग्जाम क्लियर किया, बल्कि ऑल इंडिया 174वीं रैंक हासिल की. वर्तमान में आईपीएस पूजा यादव गुजरात कैडर में ऑफिसर हैं. 

पर्सनल लाइफ 
आईपीएस पूजा यादव ने 2016 बैच के आईएएस ऑफिसर विकल्प भारद्वाज से साल 2021 में शादी की है. इन दोनों की मुलाकात मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में हुई थी, जिसके बाद दोनों ने जीवनभर साथ रहने का फैसला किया.

Trending news