Kerala: मां-बेटे ने एक साथ पास किया इम्तिहान, अब प्रशासन में संभालेंगे ये सरकारी पद
Advertisement
trendingNow11302124

Kerala: मां-बेटे ने एक साथ पास किया इम्तिहान, अब प्रशासन में संभालेंगे ये सरकारी पद

PSC success story: केरल (Kerala) के मलप्पुरम (Malappuram) में 42 साल की मां और 24 साल के बेटे दोनों ही एक साथ पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा (PSC Exam) पास कर सभी को हैरान कर दिया है.

Photo: ANI

Kerala News: केरल के मलप्पुरम (Malappuram) में मां और बेटे दोनों ने एक साथ बड़े ओहदे वाली सरकारी नौकरी हासिल करके इतिहास रच दिया है. अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद दोनों किसी जिले में बड़ा प्रसाशनिक ओहदा संभालेंगे. लोक सेवा आयोग (Public Service Commission) की परीक्षा पास की है.

बेटे को पढ़ाने के लिए शुरू की थी पढ़ाई

42 साल की बिंदू का कहना है कि जब बेटा विवेक दसवीं कक्षा में था, तब उसे पढ़ाने और प्रोत्साहित करने के लिए उन्होंने भी किताबें पढ़ना शुरू किया था. इसी दौरान उन्हें केरल लोक सेवा आयोग ( PSC) की परीक्षा की तैयारी करने की प्रेरणा मिली. दरअसल बिंदु पेशे से बीते दस सालों से आंगनबाड़ी शिक्षिका हैं. बिंदू ने मीडिया से बातचीत में कहा कि उन्होंने ‘लास्ट ग्रेड सर्वेंट’ परीक्षा पास की है, जिसमें उनकी 92वीं रैंक आई है. जबकि उनका 24 साल का बेटा दूसरी पोस्ट पर चयनित हुआ है. बिंदू ने कहा आगे चलकर उन्होंने कोचिंग में पढ़ाई शुरू की. बेटे का ग्रेजुएशन होने के बाद मां ने अपने बेटे विवेक का दाखिला उसी कोचिंग में करवा दिया. उसके बाद कड़ी मेहनत से जो नतीजा निकला वो आप सबके सामने है.

हौसले की उड़ान

बिंदू ने कहा कि उन्होंने एलजीएस के लिए दो बार और एलडीसी के लिए एक बार कोशिश की थी जिसके बाद उनका चौथा प्रयास सफल रहा. बिंदू 10 सालों से बतौर आंगनबाड़ी शिक्षिका काम कर रही हैं. बिंदू ने कहा कि पीएससी परीक्षा पास करने की मुहिम में कोचिंग सेंटर के उनके शिक्षकों, उनके दोस्तों और उनके बेटे की भी भूमिका रही क्योंकि सभी ने उन्हें प्रोत्साहित किया. दूसरी ओर बिंदू के बेटे विवेक ने कहा, 'हम दोनों एक साथ पढ़ाई नहीं करते थे. लेकिन कुछ विषयों पर डिस्कशन जरूर करते थे.'

वहीं बिंदू के बेटे का कहना है कि उसे अकेले ही पढ़ाई करना पसंद है. मां हमेशा पढ़ाई नहीं करती हैं. वह समय मिलने पर और आंगनबाड़ी की ड्यूटी से लौटने के बाद ही पढ़ाई करती हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news