डॉक्टर बनने का है सपना, महंगी पढ़ाई बन रही मुश्किल? तो यहां ले सकते हैं दाखिला, फ्री में मिलेगी डिग्री
Advertisement

डॉक्टर बनने का है सपना, महंगी पढ़ाई बन रही मुश्किल? तो यहां ले सकते हैं दाखिला, फ्री में मिलेगी डिग्री

Medical Education: यहां एडमिशन लेकर ऐसे बहुत सारे बच्चों की मुश्किल हल हो सकेती है जो महंगी फीस के चलते मेडिकल की पढ़ाई करने का प्लान ड्रॉप कर रहे हैं. आइए जानते हैं दुनिया में ऐसी कौन सी जगह है, जहां मेडिकल की पढ़ाई फ्री में होती है...

डॉक्टर बनने का है सपना, महंगी पढ़ाई बन रही मुश्किल? तो यहां ले सकते हैं दाखिला, फ्री में मिलेगी डिग्री

Free Medical Education: डॉक्टर बनने सपना तो बहुत से युवा देखते हैं, लेकिन इसकी पढ़ाई का खर्चा ही इतना होता है कि इसे हकीकत बना पाना आसान नहीं है. हालांकि, कड़ी मेहनत करके जो चाहो वो हासिल किया जा सकता है. हालांकि कई बार कड़ी मेहनत करने के बावजूद पैसों की तंगी के कारण सपनों को पूरा नहीं किया जा सकता है, लेकिन एक ऐसी जगह भी है जहां एमबीबीएस बनने का सपना भी पूरा होगा और पढ़ाई भी फ्री में होगी.

अगर आप भी मेडिकल एजुकेशन लेना चाहते हैं या आपका कोई परिचित सस्ते और अच्छे मेडिकल कॉलेज की तलाश में है तो उसे भी इस बारे में जरूर बताएं. 

नीट क्लियर करना जरूरी 
आपको बता दें कि जर्मनी की सरकारी यूनिवर्सिटीज में एमबीबीएस की पढ़ाई फ्री में होती है. हालांकि, यहां एमबीबीएस में एडमिशन पाने के इच्छुक इंडियन स्टूडेंट के लिए नीट पास करना कोई तय क्राइटेरिया नहीं है, लेकिन अगर नीट पास होने से इसका फायदा मिलता है.

जर्मनी में 6 साल है कोर्स की अवधि 
जर्मनी से ली गई एमबीबीएस डिग्री की पूरी दुनिया में मान्यता है. जर्मनी में एमबीबीएस कोर्स की ड्यूरेशन 6 साल मानी जाती है. जर्मनी से एमबीबीएस करने वाले डोमेस्टिक और विदेशी दोनों स्टूडेंट्स को जर्मन हॉस्पिटल्स और क्लीनिकों में समान अप्रोच मिलती है. डिग्री के साथ ही यह सुनिश्चित किया जाता है कि वे अपनी पढ़ाई कंप्लीट होने के बाद एक सक्सेसफुल मेडिकल करियर की शुरुआत कर सकें. 

महंगा नहीं है जर्मी में रहना
आपको बता दें कि जर्मनी में एमबीबीएस की पढ़ाई स्कॉलरशिप के साथ पूरी तरह फ्री है. सबसे अच्छी बात यह है कि पढ़ाई के बाद प्रैक्टिकल करने के लिए जर्मनी में मेडिसिन यूनिवर्सिटी में बढ़िया हॉस्पिटल्स भी हैं. भारतीय मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए जर्मनी से एमबीबीएस करना इसलिए भी अच्छा है, क्योंकि भारत की अपेक्षा यहां कोई ट्यूशन फीस नहीं है. इतना ही नहीं इस देश में रहना भी अफोर्डेबल है.

इस समय तक सकते हैं अप्लाई
एमबीबीएस में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटीज के इंटरनेशनल ऑफिस से कॉन्टेक्ट करना होगा. इस पार्ट को Uni-Assist सिस्टम कहा जाता है. इसके जरिए आप मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए कैसे अप्लाई करना है यह जानकारी हासिल कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक यहां एडमिशन के लिए आवेदन का समय 15 जुलाई तक (for fall/winter entry) और 15 जनवरी (for summer entry) तक होता है.

Trending news