Knowledge: आखिर रात में ही क्यों रोते हैं कुत्ते, क्या उन्हें आत्माएं आती हैं नजर? जानिए इस डर की वजह
Advertisement

Knowledge: आखिर रात में ही क्यों रोते हैं कुत्ते, क्या उन्हें आत्माएं आती हैं नजर? जानिए इस डर की वजह

Reasons for Dogs Cry: बचपन में जब रात के वक्त कुत्ते के रोने की आवाज आती थी तो घर के बड़े कहते थे कि इन्हें कोई आत्मा दिखी होगी. गांवों में तो अब भी यह बात कही जाती है, लेकिन क्या यह बात सच है? यहां जानिए...

Knowledge: आखिर रात में ही क्यों रोते हैं कुत्ते, क्या उन्हें आत्माएं आती हैं नजर? जानिए इस डर की वजह

Reasons for Dogs Cry: सर्दियों के दिनों में अक्सर आपने रात में कुत्तों की रोने की आवाज तो सुनी ही होगी लगते हैं. बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि कुत्ते रात में तब रोते हैं, जब उन्हें अपने आसपास कहीं आत्माएं दिखाई देती हैं. हालांकि, अगर इसके पीछे वैज्ञानिक कारण तलाशने पर आपके हाथ कुछ नहीं लगेगा, लेकिन  लोक मान्यताओं पर आधारित इस बात में कितनी सच्चाई हैं, आइए जानते हैं...

दूसरे कुत्तों को देते हैं संदेश
कुत्ते किस वजह से रोते हैं, इसका कारण जानकर शायद फिर कभी आपको किसी कुत्ते के रोने पर डर नहीं लगेगा और न ही उन पर गुस्सा आएगा. एक्सपर्ट्स का कहना कि सर्दी के दिनों में जानवर खासतौर पर कुत्ते इसलिए रोते हैं,  क्योंकि उन्हें काफी ठंड लग रही होती है. इसके अलावा दूसरा कारण हो सकता है कि वे अपने साथियों तक कोई संदेश पहुंचा रहे होते हैं.

भूख के मारे आता है रोना
वहीं, यह भी माना जाता है कि दिन में अगर किसी कुत्ते को चोट लग जाती है तो रात में ठंड के चलते उनका दर्द बढ़ जाता है, इसके कारण भी वो जोर-जोर से रोने लगते हैं. इस कारणों के अलावा बहुत तेज भूख लगने के कारण भी कुत्तों को रोना आता है, क्योंकि सर्दियों में रातें लंबी होती है, ऐसे में जब कुत्तों को कुछ खाने के लिए नहीं मिलता तो भूख के मारे रोने लगते हैं.

परिवार से बिछड़ना भी है कुत्तों के रोने का कारण
कुत्ते परिवार या झुंड में रहने वाले जानवर हैं, जब गली-मोहल्ले में रहने वाले कुत्ते अपने झुंड से बिछड़ जाते हैं या कोई पालतू कुत्ता अपने मालिक से बिछड़ जाता है तो वो रात में अक्सर जोर-जोर से रोना शुरू कर देते है.

वहीं, एक्सपर्ट्स की माने तो उम्र बढ़ना भी इसकी एक वजह होती है, बढ़ती उम्र के कारण कुत्तों में डर की भावना पैदा होने लगती है. ऐसे में जब वो रात में अकेले होते हैं और या अकेलापन महसूस करते हैं तो वो रोने लगते हैं. इतने सब कारण जानने के बाद तो कुत्तों के रोने पर किसी को क्या ही गुस्सा आएगा. 

Trending news