Internship Package: कॉलेज के बाद इंटर्नशिप में मिला किसी कंपनी के CEO से भी ज्यादा पैकेज! आप खुद चेक कर लीजिए
Advertisement
trendingNow11398459

Internship Package: कॉलेज के बाद इंटर्नशिप में मिला किसी कंपनी के CEO से भी ज्यादा पैकेज! आप खुद चेक कर लीजिए

IIM Placement Drive: ज्यादातर कंपनियां इंटर्नशिप के दौरान स्टूडेंट्स को कोई भत्ता नहीं देती हैं वह सिर्फ सर्टिफिकेट देती हैं. 

Internship Package: कॉलेज के बाद इंटर्नशिप में मिला किसी कंपनी के CEO से भी ज्यादा पैकेज! आप खुद चेक कर लीजिए

Internships for Management: मैनेजमेंट या इंजीनियरिंग समेत कई तरह के कोर्सज को करने के बाद इंटर्नशिप करनी होती है. कई कोर्सेज में तो यह जरूरी होता है कि आपको अपनी पढ़ाई के दौरान इंटर्नशिप करनी होगी तभी डिग्री या डिप्लोमा दिया जाएगा. हालांकि इंटर्नशिप के लिए स्टूडेंट्स को खुद ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है कॉलेज ही कंपनियों से कॉन्टेक्ट करके अपने स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप का इंतजाम कर देते हैं. ज्यादातर कंपनियां इंटर्नशिप के दौरान स्टूडेंट्स को कोई भत्ता नहीं देती हैं वह सिर्फ सर्टिफिकेट देती हैं. 

अब एक ऐसा मामला सामने आया है कि एक कंपनी ने स्टूडेंट को इंटर्नशिप के दौरान इतना पैसा दिया है कि उस पैकेज तक पहुंचने में लोगों को सालों लग जाएं और तब भी पहुंच पाएंगे या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है. 

भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), कोझीकोड ने अपने दो साल के फुल टाइम पीजीपी प्रोग्राम के लिए आयोजित समर इंटर्नशिप रिक्रूटमेंट ड्राइव में 100 फीसदी प्लेसमेंट दर्ज किया है. पिछले साल की तुलना में औसत भत्ता में 25 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई. इस साल, औसत भत्ता 2.5 लाख रुपये रहा है.

इस सीजन में 122 कंपनियों ने इसमें हिस्सा लिया, जिन्होंने 541 स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा स्टाईपेन्ड के साथ 6.47 लाख रुपये की इंटर्नशिप की पेशकश की. रिक्रूटमेंट ड्राइव में शामिल हुए इस साल के बैच में 47 प्रतिशत महिला उम्मीदवार और 45 प्रतिशत गैर-इंजीनियरिंग उम्मीदवार शामिल थे. उम्मीदवार औसतन 27 महीने के प्री-एमबीए प्रोग्राम एक्सपीरिएंस के साथ उपस्थित हुए.

इस साल, वित्तीय क्षेत्र में 18 प्रतिशत की पेशकश की गई, जिसमें औसत स्टाईपेन्ड में 27 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप की पेशकश करने वाले कुछ प्रमुख वित्तीय संस्थान बार्कलेज, सिटीबैंक, क्रेडिट सुइस, क्रिसिल, एचएसबीसी सिक्योरिटीज, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, नोमुरा, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स, स्टैंडर्ड चार्टर्ड, ट्रेसविस्टा, यस बैंक, अन्य हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news