Career: NDA, CDS ही नहीं सेना में ऑफिसर बनने के और भी है तरीके, जानें देने होंगे कौन से एग्जाम
Advertisement

Career: NDA, CDS ही नहीं सेना में ऑफिसर बनने के और भी है तरीके, जानें देने होंगे कौन से एग्जाम

Indian Army: UPSC द्वारा एनडीए, सीडीएस की परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाती है. इसमें इंटर पास युवा शामिल होते हैं. एनडीए और सीडीएस के अलावा कुछ और परीक्षाएं भी हैं, जिनके जरिए आपको भारतीय सेना में सीधे अफसर बनने का मौका मिलता है. 

Career: NDA, CDS ही नहीं सेना में ऑफिसर बनने के और भी है तरीके, जानें देने होंगे कौन से एग्जाम

Indian Army Officer Jobs: अगर आप इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी या इंडियन एयरफोर्स में ऑफिसर बनना चाहते है तो जरूरी नहीं है कि एनडीए, सीडीएस के एग्जाम देने पड़े. एनडीए के लिए आयु सीमा 16.5 से 19.5 निर्धारित की गई है. जबकि, सीडीएस के लिए ग्रेजुएट्स अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आयु सीमा 19 से 24 तय की गई है. इस आयु के निकलने के बाद भी आप सेना में ऑफिसर बन सकते हैं.

जी हां, यूपीएससी द्वारा सेना में ऑफिसर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली एनडीए और सीडीएस परीक्षाओं के अलावा भी कई और रास्ते हैं. इनके जरिए आप भारतीय नौजवान थल सेना, वायु सेना और नेवी में ऑफिसर बन सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय सेना में बतौर ऑफिसर नियुक्त होने के अन्य विकल्पों के बारे में बता रहे हैं.

AFCAT- एयरफोर्स कॉमन एजमिशन टेस्ट 
योग्यता- ग्रेजुएट्स और ग्रेजुएशन फाइनल ईयर स्टूडेंट इस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं. 
आयु सीमा- इसके तहत फ्लाइंग और टेक्नीकल ब्रांच के लिए उम्र 19 से 24 है. जबकि, नॉन टेक्नीकल ब्रांच के लिए आयु सीमा 19 से 26 साल रखी है. 
चयन- फ्लाइंग ब्रांच के लिए बीटेक में 60 फीसदी अंक मांगे जाते हैं. यह एग्जाम साल में दो बार होता है. इसके जरिए युवा वायुसेना के अलग-अलग ब्रांच में अफसर बनते हैं. इसके लिए एग्जाम होता है. फिर एसएसबी, मेडिकल टेस्ट देना पड़ता है.

TGC- टेक्नीकल ग्रेजुएट कोर्स
योग्यता- इसके लिए बीई/बीटेक या फाइनल ईयर स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं. 
आयु सीमा- रजिस्ट्रेशन के लिए आयु सीमा 20 से 27 निर्धारित है. 
चयन- एसएसबी और मेडिकल के बाद कैंडिडेट्स ऑफिसर के तौर पर इंडियन मिलिट्री एकेडमी जॉइन करते हैं. इस परीक्षा में हर ब्रांच के लिए अलग-अलग कट-ऑफ जारी किया जाता है. 

शॉर्ट सर्विस कमीशन टेक्नीकल 
योग्यता- बीई/बीटेक या फाइनल ईयर स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं. 
आयु सीमा- मेल कैंडिडेट्स के लिए 20 से 27 साल और फीमेल कैंडिडेट्स के लिए 19 से 25 साल.
चयन- इसका कट-ऑफ एसएसबी के बाद रिलीज किया जाता है. भर्ती प्रक्रिया के तहत रजिस्ट्रेशन, एसएसबी, मेडिकल राउंड होते हैं. इसमें चयनित कैंडिडेट्स सीधे अफसर बनते हैं.

Trending news