HPSC HCS Exam Date 2023 OUT: इस राज्य में सरकारी नौकरी के इस बड़े एग्जाम की तारीख जारी, ये रहीं पूरी डिटेल
Advertisement

HPSC HCS Exam Date 2023 OUT: इस राज्य में सरकारी नौकरी के इस बड़े एग्जाम की तारीख जारी, ये रहीं पूरी डिटेल

HPSC HCS Exam Date 2023: हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा एचपीएससी एचसीएस परीक्षा तिथि 2023 की घोषणा की गई है. कैंडिडेट्स एचपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तारीख hpsc.gov.in पर देख सकते हैं.

HPSC HCS Exam Date 2023 OUT: इस राज्य में सरकारी नौकरी के इस बड़े एग्जाम की तारीख जारी, ये रहीं पूरी डिटेल

HPSC Exam Date 2023: हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने HCS (Ex, Br.) और अन्य संबद्ध सेवाओं - 2022 के पदों के लिए परीक्षा की तारीख की  अपनी आधिकारिक वेबसाइट यानी www.hpsc.gov.in और www. hpsconline.in पर घोषणा की. आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, एचपीएससी एचसीएस परीक्षा 21 मई 2023 (रविवार) को दो शिफ्ट यानी सुबह और शाम को आयोजित की जाएगी. जिन उम्मीदवारों ने एचपीएससी एचसीएस भर्ती 2023 के लिए आवेदन किया है, वे निर्धारित तारीख और समय पर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

HPSC HCS Admit Card 2023
एचपीएससी उक्त परीक्षा के लिए अप्रैल 2023 में प्रवेश पत्र जारी करेगा. प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्रों के समय और प्लेट की जानकारी दी जाएगी. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की घोषणा एचपीएससी की वेबसाइट पर अलग से जारी की जाएगी. डाक से कोई एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा. 

HPSC HCS Exam 2023: Check Haryana Civil Service Exam Pattern
प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई (0.25) नंबर काटा जाएगा. सिविल सेवा एप्टीट्यूड टेस्ट का पेपर 2 क्वालीफाइंग पेपर होगा जिसमें न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स 33 फीसदी निर्धारित किए गए हैं. प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट केवल पेपर 1 में प्राप्त नंबरों के आधार पर होगा, बशर्ते उम्मीदवार ने सिविल सेवा एप्टीट्यूड टेस्ट (पेपर 2) में 33 फीसदी नंबर प्राप्त किए हों.

एचपीएससी ने डीएसपी, ईटीओ, डीएफएससी, 'ए' क्लास तहसीलदार, एआरसीएस, एईटीओ, बीडीपीओ, टीएम, डीएफएसओ, एईओ और 'ए' क्लास नायब तहसीलदार जैसे 95 एचसीएस (एक्जीक्यूटिव ब्रांच) और अन्य सहयोगी सेवा पदों पर भर्ती के लिए 16 फरवरी से 12 मार्च 2023 तक आवेदन मांगे थे.

एग्जाम पैटर्न की बात करें तो पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप होगा. इसमें जनरल स्टडीज का पेपर 100 नंबर का होगा जोकि 2 घंटे का होगा. वहीं सिविल सर्विसेज एप्टिट्यूड टेस्ट 100 नंबर का होगा और यह 2 घंटे का होगा.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news