Air Quality: कितनी खतरनाक है आपके घर के अंदर की हवा, जानिए कैसे कर सकते हैं साफ
Advertisement
trendingNow11611758

Air Quality: कितनी खतरनाक है आपके घर के अंदर की हवा, जानिए कैसे कर सकते हैं साफ

Air pollution: हम वायु प्रदूषण की दिशा में पॉजिटिव कदम उठाने के लिए तैयार हो सकते हैं, लेकिन सबसे पहले हमें उस एयर क्वालिटी के बारे में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है जिससे हम घर के अंदर या बाहर मिलते हैं और फिर एक कार्रवाई तय करते हैं.

Air Quality: कितनी खतरनाक है आपके घर के अंदर की हवा, जानिए कैसे कर सकते हैं साफ

Air Quality Knowledge: एक सालाना एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2022 के मुताबिक भारत 2022 में दुनिया का आठवां सबसे प्रदूषित देश था, जिसकी सालाना औसत PM2.5 कंसंट्रेशन 53.3 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी. दुनिया का सबसे प्रदूषित देश, दिल्ली चौथा सबसे प्रदूषित शहर खराब एयर क्वालिटी के लिए वाहनों के उत्सर्जन, कंस्ट्रक्शन धूल और औद्योगिक प्रदूषण आदि इसके लिए जिम्मेदार हैं. जब साफ हवा की बात आती है तो फिर गांव ही याद आते हैं. पर क्या हो जब आपको गांव की जैसी ही साफ सुथरी हवा आपके शहर के घर में ही मिलने लगे, जी हां ऐसा हो सकता है?

जब हमारे घरों में एयर क्वालिटी की बात आती है, तो घर के अंदर की हवा की शुद्धता एक बड़ी चुनौती है और लगातार बातचीत और चिंताएं पैदा कर रही है. हम व्यस्त सड़कों से बचने, निष्क्रिय इंजनों को बंद करने और अपने बाहरी वातावरण को प्रदूषकों से बचाने की जरूरत के बारे में तेजी से जागरूक हो रहे हैं, लेकिन हम उस प्रभाव के बारे में कम जानते हैं जो हवा की क्वालिटी का हम पर व्यक्तियों के रूप में पड़ता है, न केवल तुलनात्मक रूप से कम समय के दौरान हम बाहर बिताते हैं, बल्कि घर के अंदर जहां हम अपना 90 फीसदी समय बिताते हैं.

हालांकि हम वायु प्रदूषण की दिशा में पॉजिटिव कदम उठाने के लिए तैयार हो सकते हैं, लेकिन सबसे पहले हमें उस एयर क्वालिटी के बारे में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है जिससे हम घर के अंदर या बाहर उजागर होते हैं और फिर एक कार्रवाई तय करते हैं. डायसन के एनवायरमेंटल केयर से इंजीनियर मुजफ्फर इजामुद्दीन ने इसके बारे में कुछ सवाल किए जो एयर पॉल्यूशन जोखिम को कम करने के लिए अच्छा फैसला लेने में मदद कर सकते हैं.

क्या वायु प्रदूषण अदृश्य हो सकता है?
हां, लेकिन जब हम स्मॉग व धुंध देखते हैं तो वायु प्रदूषण ध्यान आकर्षित करता है. हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि दिखाई देने वाला प्रदूषण हानिकारक प्रदूषण का एकमात्र रूप नहीं है और अदृश्य वायु प्रदूषण जैसे नाइट्रोजन ऑक्साइड पूरे साल मौजूद रह सकते हैं और  ज्यादा या समान रूप से घातक हो सकते हैं.

अगर बाहर बाहरी प्रदूषण है तो क्या घर के अंदर रहना बेहतर है?
घर हमेशा एक सुरक्षित ठिकाना नहीं होता है और घर के अंदर का वायु प्रदूषण बाहर से भी बदतर हो सकता है. प्रदूषण दिन-प्रतिदिन की एक्टिविटी के माध्यम से घर के अंदर पैदा हो सकता है, बाहर से घर में प्रवेश कर सकता है, सतहों से निकल सकता है और अंततः प्रदूषकों का एक जटिल कॉकटेल बना सकता है. जैसा कि हम अपने घरों को तेजी से प्रदूषण को बंद करने के लिए सील कर रहे हैं, सच में, हम शायद इसे बंद कर रहे हैं.

कौन सा ज्यादा हानिकारक है - घर के अंदर का प्रदूषण या बाहरी प्रदूषण?
इनडोर और बाहरी वायु प्रदूषण को अक्सर दो अलग-अलग रूप में माना जाता है, लेकिन बाहरी प्रदूषक, जैसे गाड़ियों का धुंआ आदि, हमारे इनडोर स्थानों में भी प्रवेश कर सकते हैं. एक बार अंदर जाने के बाद, वे गंदे हवा का एक जटिल कॉकटेल बनाते हुए, इनडोर प्रदूषकों के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं. इसी तरह, इनडोर प्रदूषक, जैसे जलती हुई लकड़ी या खाना पकाने के धुएं से निकलने वाला धुआं, वेंटिलेशन के माध्यम से इमारतों से बाहर निकल सकता है. हम घरों के अंदर जहरीली हवा को बनने से रोकने के लिए सरल उपाय कर सकते हैं. उदाहरण के लिए: हम अपने घर के अंदर की हवा को एयर प्यूरीफायर से कंट्रोल कर सकते हैं.

क्या प्रदूषण एक मौसमी समस्या है?
यह 365 दिन का मुद्दा है! तापमान, जलवायु और ह्यूमन एक्टिविटी जैसे अलग अलग कारकों के कारण अलग अलग मौसमों में कुछ प्रदूषकों में बढ़ोतरी देखी जाती है. बिगड़ती हवा की क्वालिटी एक वैश्विक समस्या है, और भारत बड़े पैमाने पर प्रभावित देशों में से एक है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, भारत में दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में से 37 हैं.

हवा की क्वालिटी हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करती है?
एयर क्वालिटी एक जटिल मुद्दा है, और प्रभाव कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें आयु, स्थान, स्वास्थ्य, और एक्सपोजर टाइम की अवधि शामिल हैं. डायसन में, हम इनडोर वायु प्रदूषण के प्रभाव पर रिसर्च करने में बहुत समय लगाते हैं. हर दिन हम 9,000 लीटर हवा में सांस ले सकते हैं और अपना 90 फीसदी समय बंद दरवाजों के पीछे बिता सकते हैं और वह भी लॉकडाउन से पहले. जबकि इनडोर एयर पॉल्यूशन के खास मेडिकल प्रभाव पर रिसर्च जारी है, हम जानते हैं कि जोखिम का समय एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है, और इसलिए इनडोर एयर क्वालिटी, तार्किक रूप से, हमें सबसे ज्यादा प्रभावित करती है क्योंकि हमारे जोखिम समय की अवधि ज्यादा होती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news