Quiz: वो कौन सा पक्षी है जो कंकड़ पत्थर भी खा लेता है?
Advertisement
trendingNow11937699

Quiz: वो कौन सा पक्षी है जो कंकड़ पत्थर भी खा लेता है?

GK Questions And Answers: अगर आप भी अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं तो फिर तैयार हो जाइए हमारे इन सवालों को पढ़ने और समझने के लिए.

Quiz: वो कौन सा पक्षी है जो कंकड़ पत्थर भी खा लेता है?

General Knowledge Trending Quiz: पढ़ाई की बात आए और जनरल नॉलेज की बात न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम के तो हैं ही लेकिन आसान भी हैं. उनके जवाब ऐसे नहीं हैं जो आपको मालूम न हों लेकिन हां आप उसका अंदाजा न लगा पाएं ऐसा हो सकता है. अगर आप भी अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं तो फिर तैयार हो जाइए हमारे इन सवालों को पढ़ने और समझने के लिए.

सवाल 1 - ऐसा कौन सा जानवर है जो आंख से नहीं कान से देखता है?
जवाब 1 - चमगादड़ रात को उड़ते हुए अपने echolocation सुनाई देने वाली ध्वनियों को कानों से सुनते हुए अपने शिकार को ढूंढ लेते हैं. इसलिए, चमगादड़ एक ऐसा पक्षी है जो आंखों के बजाय कानों से देखता है.

सवाल 2 - ऐसा कौन सा पक्षी है जो इंसान की तरह रोता है?
जवाब 2 - चकोर ही वो पक्षी है जो चंद्रमा के प्यार में रोता है.

सवाल 3 - सबसे तेज देखने वाला पक्षी कौन सा है?
जवाब 3 - सबसे तेज होती है पेरग्रिन बाज की नजर, प्रति सेकंड 130 फ्रेम देख सकता है यह बाज प्रति सेकंड लगभग 130 फ्रेम देख सकता है 

सवाल 4 - ऐसा कौन सा पक्षी है जो सिर्फ बारिश का पानी नहीं पीता है?
जवाब 4 - चातक एक पक्षी है. इसके सिर पर चोटीनुमा रचना होती है. भारतीय साहित्य में इसके बारे में ऐसा माना जाता है कि यह बारिश की पहली बूंदों को ही पीता है.

सवाल 5 - वो कौन सा पक्षी है जो कंकड़ पत्थर भी खा लेता है?
जवाब 5 - शुतुरमुर्ग एकमात्र ऐसा पक्षी है जो कंकड़-पत्थर खाता है. 

Trending news