Summer Vacation: इन राज्यों ने किया समर वेकेशन का ऐलान, आपके यहां कब से कब तक बंद हैं स्कूल
Advertisement
trendingNow12258310

Summer Vacation: इन राज्यों ने किया समर वेकेशन का ऐलान, आपके यहां कब से कब तक बंद हैं स्कूल

School Summer Vacation 2024: मौसम विभाग ने अगले कई दिनों तक पारा बढ़ने और हीटवेव रहने का अलर्ट जारी किया है. 25 मई से 02 जून तक नौतपा भी रहेगा.

Summer Vacation: इन राज्यों ने किया समर वेकेशन का ऐलान, आपके यहां कब से कब तक बंद हैं स्कूल

Summer Vacation 2024: गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. इसी को देखते हुए, कई राज्यों में स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं. यहां सरकार की तरफ से स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं. मौसम विभाग ने अगले कई दिनों तक पारा बढ़ने और हीटवेव रहने का अलर्ट जारी किया है. 25 मई से 02 जून तक नौतपा भी रहेगा. जानिए किन राज्यों में समर वेकेशन 2024 शुरू हो गई है.

UP School Summer Vacation 2024
गर्मी के तेज होने के साथ ही उत्तर प्रदेश के स्कूलों में ताला लग गया है. बेसिक शिक्षा विभाग ने 20 मई से सभी सरकारी प्राइमरी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू कर दी हैं. यूपी में 8वीं क्लास तक के सभी स्कूल अगले एक महीने तक बंद रहेंगे. दिल्ली-एनसीआर के नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के ज्यादातर स्कूल भी 17 मई से ही बंद हैं.

Punjab School Summer Vacation 2024
पंजाब सरकार ने गर्मी के तेज होने के कारण 21 मई से 30 जून, 2024 तक सभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है। राज्य में तापमान में काफी वृद्धि हुई है और मौसम विभाग ने हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. पहले गर्मी की छुट्टियां 1 जून से शुरू होनी थीं, लेकिन तेज गर्मी और आगामी हीटवेव को देखते हुए सरकार ने समय से पहले ही स्कूल बंद करने का फैसला किया. मौसम की गंभीरता को देखते हुए कई स्कूल 21 मई, 2024 से पहले ही बंद कर दिए गए.

MP School Summer Vacation 2024
मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने गर्मी के प्रकोप को देखते हुए गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है. राज्य के सभी स्कूल 1 मई से ही बंद कर दिए गए थे. यह छुट्टियां 15 जून तक चलेंगी. एमपी के प्राइवेट स्कूलों का समर वेकेशन शेड्यूल अलग हो सकता है.

Haryana School Summer Vacation 2024
हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने 1 जून से 30 जून 2024 तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां का ऐलान किया था, लेकिन तेज गर्मी और हीटवेव को देखते हुए स्कूलों को समय से पहले 20 मई से ही बंद कर दिया गया है. गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने 18 मई से 31 मई तक सभी स्कूलों के समय में बदलाव किया था.

Rajasthan School Summer Vacation 2024
राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग ने तेज गर्मी होने के कारण सभी स्कूलों को 17 मई से 30 जून 2024 तक बंद रखने का फैसला लिया है. इस साल सभी स्कूलों को इस समय एक्स्ट्रा क्लासेज नहीं लगाने के लिए भी कहा गया है. यह फैसला राज्य में अत्यधिक गर्मी की स्थिति को देखते हुए लिया गया है.

Delhi School Summer Vacation 2024
दिल्ली गर्मी से बेहाल है. कुछ जगह टेंपरेचर 47 डिग्री के पार भी पहुंच गया है. इस स्थिति में बच्चों की हेल्थ के लिए खतरा है. इसीलिए दिल्ली शिक्षा विभाग ने अपने शैक्षणिक और अवकाश कैलेंडर 2024 के मुताबिक सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 11 मई से 30 जून के बीच गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी थीं. इस साल दिल्ली में मौसम को देखते हुए 50 दिनों की छुट्टियां घोषित की गई हैं.

Trending news