रामायण के बारे में जानने की युवाओं में बढ़ी दिलचस्पी, तो IIT कानपुर ने लॉन्च कर दी वेबसाइट
Advertisement
trendingNow12073217

रामायण के बारे में जानने की युवाओं में बढ़ी दिलचस्पी, तो IIT कानपुर ने लॉन्च कर दी वेबसाइट

Ramayana Website: देश में राम के नाम की लहर है, अयोध्या में भव्य मंदिर की स्थापना के अवसर पर युवाओं में राजा राम और रामायण के बारे में जानने की दिलचस्पी बढ़ रही है. ऐसे में आईआईटी कानपुर ने एक खास वेबसाइट लॉन्च की है.  

रामायण के बारे में जानने की युवाओं में बढ़ी दिलचस्पी, तो IIT कानपुर ने लॉन्च कर दी वेबसाइट

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन और प्रभु श्री राम के बाल स्वरूप रूप की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य समारोह बड़ी धूमधाम से संपन्न हुआ. रामलला की मूर्ति देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध है. इस कार्यक्रम के लिए लंबे समय से तैयारियां की जा रही थी, जिसे लेकर आए दिन खबरें पढ़ने और सुनने को मिल रही थी.

इन सब में युवाओं की भी बेहद दिलचस्पी देखने को मिली. इंटरनेट पर प्रभु राम से जुड़ी जानकारी खंगाली जाने लगी तो, आईआईटी कानपुर ने कमाल कर दिया. खुशी और उत्सव के इस माहौल के बीच संस्थान ने रामायण पर आधारित एक बेहतरीन वेबसाइट लॉन्च की है.

रामायण वेबसाइट
रामायण आधारित आईआईटी कानपुर की इस वेबसाइट को valmiki.iitk.ac.in पर एक्सेस कर सकते हैं. यह वेबसाइट हर वर्ग के लोगों के बेहद काम आ सकती है. केवल इतना ही नहीं संस्थान ने लोगों को इस वेबसाइट का एडिटर बनने का भी ऑफर दिया है. आइए जानते हैं कि आईआईटी कानपुर की रामायण वेबसाइट का एडिटर बनने के लिए आखिर करना क्या होगा...

रामायण से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी यहां
आईआईटी कानपुर की वेबसाइट valmiki.iitk.ac.in पर रामायण के संस्कृत श्लोक और उनका हिंदी अनुवाद मिसलेगी. इसके अलावा रामायण से जुड़ी हर जानकारी यहां मिलेंगी. रामायण में दिलचस्पी रखने वाले, उसके बारे में पढ़ने-जानने के उत्सुक लोग यहां पर अपना ज्ञानवर्धन कर सकेंगे.

भारतीय संस्कृति और ज्ञान को संरक्षित करने की आईआईटी कानपुर की यह एक शानदार पहल है. हालांकि, इससे पहले भी संस्थान ने वेद, पुराण, रामायण और गीता के एडवांसमेंट पर काम किया है. 

ऐसे बन सकते हैं एडिटर
जानकारी के मुताबिक आईआईटी कानपुर ने रामायण वेबसाइट का एडिटर बनने के लिए लोगों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसके लिए एक प्रक्रिया है, जिसे फॉलो करके आपको संस्थान को अपने क्रेडेंशियल्स भेजने होंगे.

कैसे कर सकेंगे वेबसाइट एक्सेस?
रामायण वेबसाइट देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट valimiki.iitk.ac.in पर जाएं.
अब होमपेज पर श्लोक, उनके ट्रांसलेशन जैसे कई ऑप्शन दिखाई देंगे.
आप जो भी चेक करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें. 
अब आप नए पेज पर डायरेक्ट कर दिए जाएंगे.
यहां आप अपनी भाषा सिलेक्ट करके बाकी की डिटेल्स चेक करें.
आपकी स्क्रीन पर न्यू पेज ओपन हो जाएगा, जहां आप कंटेंट चेक कर सकते हैं.
आप चाहें तो इसे डाउनलोड भी पढ़ सकते हैं.

Trending news