NCERT 2024-25 एकेडमिक सेशन से कक्षा 3 और 6 के लिए CBSE सिलेबस को रिवाइज करेगा
Advertisement
trendingNow12165851

NCERT 2024-25 एकेडमिक सेशन से कक्षा 3 और 6 के लिए CBSE सिलेबस को रिवाइज करेगा

CBSE New Syllabus for Class 3 and 6: इस पहल का उद्देश्य स्टूडेंट्स को नए टीचिंग मैथड्स और सब्जेक्ट से अवगत कराना है. इन बदलावों के साथ एक्टिविटी बुक्स और टेक्सबुक्स बनाई जा रही हैं. 

NCERT 2024-25 एकेडमिक सेशन से कक्षा 3 और 6 के लिए CBSE सिलेबस को रिवाइज करेगा

NCERT Syllabus Change: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च (एनसीईआरटी) हाल ही में घोषित स्कूली शिक्षा के लिए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (एनसीएफ-एसई) 2023 के मुताबिक कक्षा 3 और 6 के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सिलेबस जारी करने की तैयारी कर रही है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक नया करिकुलम आगामी एकेडमिक सेशन 2024-25 से लागू होगा. बदलावों को लागू करने की प्लानिंग की रूपरेखा बताते हुए एक लेटर में, एनसीईआरटी ने करिकुलम के संशोधन के बारे में सीबीएसई को सूचित किया.

स्कूल टाइम टेबल में बदलाव की जरूरत

नोटिस में कहा गया है कि अपडेट सिलेबस के लिए स्कूल टाइम टेबल में बदलाव की जरूरत होगी, जिससे स्कूल प्रमुखों, शिक्षकों और अभिभावकों को ग्रेड 3 और 6 के लिए रिकमंडेड टाइम अलॉटमेंट के बारे में सूचित करने की जरूरत के बारे में बताया गया है. "इन बदलावों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) और एनवीएस के लिए मिलकर काम करना जरूरी है." स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा सपोर्टेड एनसीईआरटी, सीबीएसई, केवीएस और एनवीएस नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (एनईपी) 2020 में तय टारगेट्स को पाने के लिए सहयोग कर रहे हैं. रिवाइज्ड सिलेबस से मेल खाने वाली नई किताबें जल्द ही सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को दी जाएंगी.

क्या है नोटिस में

नोटिस में लिखा है, "हम अनुरोध करते हैं कि सीबीएसई एक्टिवली इस डेवलपमेंट के बारे में अपने स्कूल प्रमुखों, शिक्षकों और अभिभावकों को सूचित करें. हम कक्षा 3 और 6 के स्टूडेंट्स को शुरुआत में प्लेफुल और एक्टिविटी बेस्ड एजुकेशन में के लिए एक स्ट्रेटजी तैयार करने की सलाह देते हैं." नया एकेडमिक ईयर एक होलिस्टिक एनवायरमेंट सुनिश्चित करेगा जिसमें आर्ट्स, फिजिकल एजुकेशन एंड वेल बीइंग, स्किल एजुकेशन और लेंगुएज, मैथ्स, साइंस, एनवायरनमेंटल एजुकेशन और सोशल साइंस में नए इनसाइट्स शामिल होंगे."

डेवलप की जा रही टेक्सट बुक

नोटिस में कहा गया है, "इसके अलावा, एनसीईआरटी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस), और नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) को ग्रेड 6 के लिए एक सिलेबस ब्रिज प्रोग्राम और ग्रेड 3 के लिए गाइडलाइन प्रदान करेगा. इस पहल का उद्देश्य स्टूडेंट्स को नए पढ़ाई के क्षेत्र में पेडागोगिकल पर्सपेक्टिव, विशेष रूप से आर्ट्स, फिजिकल एजुकेशन, वोकेशनल एजुकेशन और हमारे आसपास की दुनिया (ग्रेड 3 के लिए) में सहज बदलाव करने में मदद करना है, जिसके लिए नई एक्टिविटी बुक्स/ टेक्स्ट बुक्स डेवलप की जा रही हैं. पर्सपेक्टिव एनसीएफ-एसई 2023 के मुताबिक हैं."

ग्रेड 6 के लिए एक ब्रिज प्रोग्राम

ग्रेड 3 के सिलेबस को वर्तमान एजुकेशनल पर्सपेक्टव को रिफ्लेक्ट करने के लिए अपडेट किया गया है, और वे आर्ट्स, फिजिकल एजुकेशन, वोकेशनल एजुकेशन और हमारे आसपास की दुनिया जैसे अलग अलग सब्जेक्ट को कवर करते हैं. स्टूडेंट्स को नए सिलेबस में आसानी से बदलाव में मदद करने के लिए, एनसीईआरटी ग्रेड 6 के लिए एक ब्रिज प्रोग्राम और ग्रेड 3 के लिए गाइडलाइन प्रदान करेगा.

उद्देश्य नए टीचिंग मैथड्स और सब्जेक्ट से अवगत कराना

इस पहल का उद्देश्य स्टूडेंट्स को नए टीचिंग मैथड्स और सब्जेक्ट से अवगत कराना है. इन बदलावों के साथ एक्टिविटी बुक्स और टेक्सबुक्स बनाई जा रही हैं. स्कूलों को यह जानकारी स्कूल लीडर्स, डिपार्टमेंट्स, टीचर्स और अभिभावकों समेत सभी स्टेक होल्डर्स को बांटने के लिए मोटिवेट किया जाता है. इस प्रोएक्टिव अप्रोच का उद्देश्य स्टूडेंट्स को अपडेट सिलेबस को अपनाने में मदद करना है, साथ ही माता-पिता और व्यापक समुदाय के बीच जागरूकता बढ़ाना है.

BSEB Bihar Board 12th Result 2024 Live: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, बोर्ड प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताता है टॉपर्स के नाम और पासिंग पर्सेंटेज

Trending news