JEE Main Paper 2 Result 2024: जेईई मेंस पेपर 2 का रिजल्ट जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक
Advertisement
trendingNow12144670

JEE Main Paper 2 Result 2024: जेईई मेंस पेपर 2 का रिजल्ट जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक

JEE All India Rank: स्कोरकार्ड में पेपर 2 के लिए पर्सेंटाइल स्कोर और ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) शामिल हैं, जो पूरे भारत में अंडर ग्रेजुएट आर्किटेक्चर और प्लानिंग प्रोग्राम में एडमिशन के लिए जरूरी हैं.

JEE Main Paper 2 Result 2024: जेईई मेंस पेपर 2 का रिजल्ट जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक

JEE Admission Process: नेशनल टेंस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जनवरी 2024 में आयोजित जेईई मेन पेपर 2 (बी.आर्क और बी.प्लान) परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिया है. उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर लॉगिन करके अपने स्कोरकार्ड देख सकते हैं. स्कोरकार्ड में पेपर 2 के लिए पर्सेंटाइल स्कोर और ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) शामिल हैं, जो पूरे भारत में अंडर ग्रेजुएट आर्किटेक्चर और प्लानिंग प्रोग्राम में एडमिशन के लिए जरूरी हैं.

स्टूडेंट्स एडमिशन प्रक्रियाओं से रहें अपडेट

पर्सेंटाइल स्कोर उन कैंडिडेट्स के प्रतिशत को दर्शाता है जिन्होंने परीक्षा में कैंडिडेट्स से कम नंबर प्राप्त किए हैं, जबकि एआईआर उन सभी उम्मीदवारों के बीच उम्मीदवार की नेशनल रैंक का प्रतिनिधित्व करता है जो पेपर 2 के लिए उपस्थित हुए थे. स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने स्कोरकार्ड की सावधानीपूर्वक रिव्यू करें और उन्हें भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड करें. उन्हें अपने पसंदीदा संस्थानों की एडमिशन प्रक्रियाओं के बारे में भी अपडेट रहना चाहिए, क्योंकि इसमें काउंसलिंग या सीट आवंटन जैसे अतिरिक्त कदम शामिल हो सकते हैं. स्कोरकार्ड चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://jeemain.ntaonline.in/frontend/web/scorecardpapertwo/index है.

400 नंबर के लिए थे सेशन 1 का पेपर

जेईई मेन बीआर्क और बीप्लानिंग पेपर सेशन 1 400 नंबर के लिए आयोजित किया गया था. जेईई मेन पेपर 2 के क्वेश्चन पेपर में तीन सेक्शन थे. जबकि मैथ्स और एप्टीट्यूड टेस्ट दोनों के लिए सामान्य थे और ऑनलाइन आयोजित किए गए थे, बीआर्क पेपर का ड्राइंग टेस्ट, हालांकि, पेन-पेपर आधारित था और बीप्लानिंग पेपर में प्लानिंग-बेस्ड सवाल शामिल थे.

आंसर की से नहीं हटा कोई सवाल

एनटीए ने 7 फरवरी को प्रोविजनल पेपर 2 आंसर की जारी की थी और उम्मीदवारों को 9 फरवरी तक आंसर की के खिलाफ आपत्तियां उठाने की अनुमति दी थी. जेईई मेन की फाइनल आंसर की 4 मार्च को जारी की गई थी. फाइनल आंसर की में कोई सवाल नहीं हटाया गया है.

TAGS

Trending news