IIT कानपुर के लिए सौगात! पूर्व छात्र का $250,000 का दान, शैक्षणिक विकास को मिलेगा बल
Advertisement
trendingNow12134642

IIT कानपुर के लिए सौगात! पूर्व छात्र का $250,000 का दान, शैक्षणिक विकास को मिलेगा बल

IIT Kanpur: आईआईटी कानपुर को 250,000 अमेरिकी डॉलर का महत्वपूर्ण दान देने वाले डॉ. राजीव गौतम ने कहा कि रिसर्च और अकादमिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए जो भी संभव हो सके, अपने अल्मा मेटर को वापस देने में सक्षम होना मेरे लिए बहुत गर्व की बात है.

IIT कानपुर के लिए सौगात! पूर्व छात्र का $250,000 का दान, शैक्षणिक विकास को मिलेगा बल

IIT Kanpur: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर के पूर्व छात्र डॉ. राजीव गौतम ने आईआईटी कानपुर के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग में तीन संपन्न प्रोग्राम स्थापित करने के लिए 250,000 अमेरिकी डॉलर का महत्वपूर्ण योगदान दिया है. यह विकास आईआईटी कानपुर, आईआईटी कानपुर फाउंडेशन और डॉ. गौतम के बीच हस्ताक्षरित त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (MoU) के हिस्से के रूप में आया है.

इस राशि का उपयोग एक संपन्न संकाय अध्यक्ष (Endowed Faculty Chair), एक संकाय फैलोशिप (Faculty Fellowship) और छात्रों के लिए एक यात्रा अनुदान कार्यक्रम (Travel Grant Program) की स्थापना के लिए किया जाएगा. यह योगदान आईआईटी कानपुर में केमिकल इंजीनियरिंग में एकेडमिक्स और रिसर्च एक्टिविटी को समृद्ध करने के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन है.

इस भाव के लिए आभार व्यक्त करते हुए, आईआईटी कानपुर के निदेशक, प्रोफेसर एस गणेश ने कहा, "हम अपने अल्मा मेटर को उनके उदार समर्थन के लिए डॉ राजीव गौतम के आभारी हैं. संपन्न फैकल्टी चेयर, यंग फैकल्टी फेलोशिप और ट्रैवल ग्रांट की संस्था अधिक मजबूत अनुसंधान प्रयासों को सुविधाजनक बनाकर, युवा संकाय प्रतिभा को पहचानकर और छात्रों को वैश्विक प्रदर्शन के अवसर प्रदान करके संकाय और छात्र प्रयासों को समृद्ध करेंगे. मुझे यकीन है कि ये कार्यक्रम उभरते शोधकर्ताओं को सशक्त बनाकर केमिकल इंजीनियरिंग विभाग में शैक्षणिक और अनुसंधान गतिविधियों को और मजबूत करेंगे."

डॉ. राजीव गौतम ने संपन्न कार्यक्रमों के महत्व पर टिप्पणी करते हुए कहा, "रिसर्च और अकादमिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए जो भी संभव हो सके अपने अल्मा मेटर को वापस देने में सक्षम होना मेरे लिए बहुत गर्व की बात है. केमिकल इंजीनियरिंग विभाग ने मुझे मेरी पेशेवर यात्रा और सफलता के लिए एक मजबूत तकनीकी आधार स्थापित करने के लिए संसाधन प्रदान किया है. मुझे उम्मीद है कि संपन्न कार्यक्रम केमिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में परिवर्तनकर्ताओं की अगली पीढ़ी को सशक्त बनाएंगे."

Trending news