कोरोना से प्रभावित मजदूरों के बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा, अटल आवासीय स्कूलों के लिए आवेदन शुरू
Advertisement
trendingNow12088225

कोरोना से प्रभावित मजदूरों के बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा, अटल आवासीय स्कूलों के लिए आवेदन शुरू

Atal Residential Schools: अटल आवासीय स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. श्रम विभाग में रजिस्टर्ड श्रमिक अपने बच्चों का एडमिशन करा सकते हैं. इसके अलावा अनाथ और आर्थिक रूप से वंचित बच्चे भी इसके पात्र हैं.

कोरोना से प्रभावित मजदूरों के बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा, अटल आवासीय स्कूलों के लिए आवेदन शुरू

Atal Residential Schools Admission 2024-25 Applications: अटल आवासीय विद्यालय योजना ने 2024-25 शैक्षणिक सत्र के लिए अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन है और इच्छुक उम्मीदवार जिला प्रोबेशन अधिकारी के कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना महामारी (COVID-19) के दौरान जान गंवाने वाले मजदूरों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा (Quality Education) प्रदान करने के लिए अटल आवासीय विद्यालय योजना शुरू की गई है. 

आवेदन की लास्ट डेट
मिली ताजा अपडेट के अनुसार आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 8 फरवरी 2024 है. इच्छुक उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि समय सीमा से पहले अपने आवेदन कर देना चाहिए है. आवेदन पत्र जिला प्रोबेशन अधिकारी, विकास भवन, रायबरेली, उत्तर प्रदेश के कार्यालय में उपलब्ध हैं.

ये उम्मीदवार होंगे योजना के लिए पात्र
जिला प्रोबेशन अधिकारी जयपाल वर्मा का कहना है कि श्रम विभाग में रजिस्टर्ड, रजिस्ट्रेशन का एक साल पूरा करने वाले श्रमिकों को इस योजना के तहत अधिकतम लाभ मिलेगा. ऐसे रजिस्टर्ड श्रमिक अपने दो बच्चों का दाखिला अटल आवासीय विद्यालय में करा सकते हैं. इसके अलावा अनाथ और आर्थिक रूप से वंचित बच्चे भी इस योजना के लिए पात्र हैं.

आवेदकों को ये दस्तावेज कराने होंगे उपलब्ध 
माता-पिता और बच्चों के आधार कार्ड
मूल निवास प्रमाण पत्र
माता-पिता का आय प्रमाण पत्र
बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो

आयु सीमा
इस योजना के तहत 10 से 12 साल की आयु वर्ग के बच्चे कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा में बैठने के पात्र हैं, जबकि 13 से 14 साल तक के बच्चे कक्षा 9 की प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं. 

इस आधार पर मिलेगा दाखिला
अटल आवासीय स्कूलों में प्रवेश कक्षा 6 और 9 के लिए अवेलेबल हैं. इसमें कुल 240 छात्रों को प्रवेश परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर दाखिला  दिया जाएगा, जिसके लिए मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. प्रवेश परीक्षा में सफल होने वाले बच्चों को काउंसलिंग प्रक्रिया से गुजरना होगा.

यूपी सरकार का सराहनीय प्रयास
अटल आवासीय विद्यालय योजना का उद्देश्य कोरोना से प्रभावित मजदूरों के बच्चों की बेहतर शिक्षा का समर्थन करना है. यह योजना प्रभावित बच्चों की शैक्षिक जरूरतों को पूरा करने और उनके समग्र विकास में योगदान देने के लिए एक सराहनीय प्रयास है. 

Trending news