IPS Success Story: डॉक्टर मां और टॉप ऑफिसर, शादी के बाद बनीं आईपीएस अफसर सबके लिए हैं रोल मॉडल
Advertisement

IPS Success Story: डॉक्टर मां और टॉप ऑफिसर, शादी के बाद बनीं आईपीएस अफसर सबके लिए हैं रोल मॉडल

Dr. Amrita Duhan IPS Wikipedia: जब उसके छोटे भाई का आईपीएस के लिए सेलेक्शन हुआ तो वह संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) में बैठने के लिए प्रेरित हुई. 

IPS Success Story: डॉक्टर मां और टॉप ऑफिसर, शादी के बाद बनीं आईपीएस अफसर सबके लिए हैं रोल मॉडल

Amrita Duhan IPS Biography: 2017 में, जब अपने कैडर की एकमात्र महिला भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी डॉ अमृता दुहान ने पुलिस अकादमी में तीन ट्राफियां जीतीं, तो वह देश भर की महिलाओं के लिए एक आदर्श बन गईं. अपने पूरे जीवन में, उन्होंने अपने सपनों को हासिल करने के लिए बाधाओं को पार किया है और आज वह डॉक्टर और मां से लेकर पुलिस अधिकारी तक की कई भूमिकाएं निभाती हैं.

हरियाणा के रोहतक की रहने वाली अमृता ने एमबीबीएस पूरा किया और फिर पैथोलॉजी में एमडी किया. बाद में, उन्होंने बीपीएस मेडिकल कॉलेज फॉर वूमेन में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में काम करना शुरू किया. इसी दौरान उसकी शादी हो गई. उनका एक बेटा भी है जिसका नाम समर है. उनके स्टेबल करियर पाथ और सेटल्ड फैमिली लाइफ ने उन्हें बड़े सपने देखने से नहीं रोका.

जब उसके छोटे भाई का आईपीएस के लिए सेलेक्शन हुआ तो वह संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) में बैठने के लिए प्रेरित हुई. उन्होंने सप्ताह के दिनों में परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और अपने वीकेंड को बेटे के लिए रिजर्व कर दिया. 2016 में उनके समर्पण और बलिदान का भुगतान किया गया और उन्होंने बिना किसी कोचिंग के अपने पहले अटेंप्ट में परीक्षा में सफलता प्राप्त की.

जब अमृता ने राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में अपनी ट्रेनिंग शुरू की, तब वह 33 साल की थीं और उन्हें फिजिकल एक्टिविटी की आदत नहीं थी. उन्होंने ओवरटाइम ट्रेनिंग ली, और लगातार चोटों के बावजूद, उन्हें ट्रेनिंग पीरिएड के आखिर में बेस्ट आउटडोर प्रोबेशनर और बेस्ट ऑल-राउंड प्रोबेशनर के रूप में चुना गया.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news