CAT 2022 Topper: टॉपर को भी था फेल होने का डर, इसलिए रिजल्ट ही नहीं देखा
Advertisement
trendingNow11503269

CAT 2022 Topper: टॉपर को भी था फेल होने का डर, इसलिए रिजल्ट ही नहीं देखा

CAT 2022 Topper Abhay Goel: भरूच में अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद, अभय ने आईआईटी-बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की. उन्हें बेंगलुरु की एक आईटी फर्म में डेटा एनालिस्ट की नौकरी का ऑफर मिला था.

CAT 2022 Topper: टॉपर को भी था फेल होने का डर, इसलिए रिजल्ट ही नहीं देखा

Abhay Goel Preparation Strategy: अभय गोयल ने कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के न्यूजमेकर्स के बारे में बेचैनी के साथ पढ़ा, उनका खुद का आकलन था कि उन्होंने खराब परफोर्म किया था, लेकिन जब उन्होंने रिजल्ट चेक किया तो वो टॉपर निकले. 24 साल का अभय गोयल इतने सेल्फ क्रिटिकल थे कि उन्होंने अगले साल की कैट की तैयारी शुरू कर दी थी, लेकिन अभय के साथ कैट-2022 देने वाले उनके दोस्त ने उन्हें सिर्फ एक बार अपना रिजल्ट चेक करने के लिए उकसाया. 

रिजल्ट आने के दो दिन बाद शुक्रवार को उन्होंने 100 फीसदी बिना मन के साथ ऐसा किया और पाया कि उन्हें 100वें पर्सेंटाइल में रखा गया है और वह स्टेट टॉपर है. 2022 में लगभग 2.22 लाख कैंडिडेट्स ने परीक्षा दी थी. उनमें से 35 फीसदी फीमेल, 65 फीसदी पुरुष और चार ट्रांसजेंडर थे. 100वें से 99.98वें पर्सेंटाइल में रखे गए 55 टॉपर्स में से चार फीमेल हैं. गोयल गुजरात से एकमात्र उम्मीदवार हैं और देश के उन 11 उम्मीदवारों में से एक हैं जिन्हें 100वें पर्सेंटाइल में रखा गया है. भरूच के गोयल पिछले आठ माह से कैट-2022 की तैयारी कर रहे थे. एग्जाम में अभय गोयल का यह पहला अटेंप्ट था. उनके पिता पुष्पेंद्र गोयल भरूच में एक प्राइवेट केमिकल कंपनी में मैनेजर हैं. 

भरूच में अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद, अभय ने आईआईटी-बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की. उन्हें बेंगलुरु की एक आईटी फर्म में डेटा एनालिस्ट की नौकरी का ऑफर मिला था. उन्होंने नौकरी तो कर ली लेकिन साथ ही किसी भी IIM में दाखिला लेने के अपने सपने को पूरा करने के लिए CAT की तैयारी करते रहे. जब 21 दिसंबर को कैट-2022 के रिजल्ट घोषित किए गए, तो उन्होंने खुद से कहा कि उन्हें अपने आईआईएम के सपने को टालना होगा.

अभय ने कहा कि यह मेरे लिए पूरी तरह से आश्चर्य की बात थी कि मुझे 100वें परसेंटाइल में रखा गया था. मैं अपने स्कूल के दिनों से मैथ्स में बहुत अच्छा था और इससे मुझे कैट क्लियर करने में मदद मिली. वह अहमदाबाद, या बेंगलुरु, या कलकत्ता में एक IIM में एडमिशन लेना चाहते हैं. "मैं वर्तमान में डेटा एनालिस्ट के रूप में काम कर रहा हूं और मैनेजमेंट के फाइनेंस आस्पेक्ट को आगे बढ़ाना चाहता हूं".

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news